A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paytm ने रोकी ‘एप पीओएस’ सर्विस, डेटा सुरक्षा की चिंता बनी वजह

Paytm ने रोकी ‘एप पीओएस’ सर्विस, डेटा सुरक्षा की चिंता बनी वजह

Paytm ने नोटबंदी के बाद शुरू की गई अपनी ‘एप पीओएस’ का परिचालन निलंबित कर दिया है। इससे छोटे दुकानदार कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर सकते थे।

Paytm ने रोकी ‘एप पीओएस’ सर्विस, डेटा सुरक्षा की चिंता बनी वजह- India TV Paisa Paytm ने रोकी ‘एप पीओएस’ सर्विस, डेटा सुरक्षा की चिंता बनी वजह

नई दिल्ली। मोबाइल वॉलेट कंपनी Paytm ने नोटबंदी के बाद शुरू की गई अपनी ‘एप पीओएस’ का परिचालन निलंबित कर दिया है। इससे छोटे दुकानदार कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर सकते थे। कंपनी ने ऐसा ग्राहक की डेटा सुरक्षा एवं निजता संबंधी चिंताओं के चलते किया है।

यह भी पढ़ें : एयरटेल ने शुरू किया देश का पहला पेमेंट्स बैंक, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

स्‍मार्टफोन से ट्रांजेक्‍शन में मिलती है मदद

  • कंपनी ने यह नई सुविधा बिक्री के स्थान (पाइंट ऑफ सेल) पर वास्तविक पीओएस मशीन या कार्ड स्वाइप मशीन की जरूरत को हटाने के लिए शुरू की थी।
  • इससे छोटे दुकानदारों को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से लेन-देन करने में मदद मिलती है।
  • हालांकि, यह सुविधा इस सप्ताह ही शुरू की गई थी।
  • इस सेवा को Paytm ने वापस ले लिया है क्योंकि उद्योग जगत द्वारा इससे ग्राहक के कार्ड की जानकारियों की सुरक्षा संबंधी चिंताएं व्यक्त की गई थीं।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पर लिखा है

उद्योग जगत की ओर से मिले कुछ सुझावों के आधार पर हमने इस सुविधा (एप पीओएस) को दुकानदारों को उपलब्ध कराने से पहले अतिरिक्त प्रमाणीकरण करने का निर्णय लिया है। हम इस सेवा को जल्द और अद्यतन के साथ शुरू करेंगे।

इसमें कहा गया है कि ग्राहकों के डेटा और निजता की सुरक्षा से ज्यादा उनके लिए कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है।

Latest Business News