A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल और डीजल और भड़केगी महंगाई की ‘आग’, कच्चा तेल हुआ 75 डॉलर के पार

पेट्रोल और डीजल और भड़केगी महंगाई की ‘आग’, कच्चा तेल हुआ 75 डॉलर के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए हैं जो नवंबर 2014 के बाद सबसे अधिक कीमत है। कच्चे तेल की कीमतों में आई इस तेजी की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत बढ़ेगी

Petrol and Diesel price- India TV Paisa Petrol and Diesel price can rose again as Brent crude oil price surpasses USD 75

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी जो ‘आग’ लगी हुई है उसके आगे और भी ज्यादा  भड़ने की आशंका बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए हैं जो नवंबर 2014 के बाद सबसे अधिक कीमत है। कच्चे तेल की कीमतों में आई इस तेजी की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह इस लागत को ग्राहकों से निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमतों ने 75.26 डॉलर और WTI क्रूड की कीमतों ने 69.33 डॉलर प्रति बैरल का ऊपरी स्तर छुआ है।

अगर केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से टैक्स में कटौती नहीं की गई तो पेट्रोल और डीजल के दाम बहुत ज्यादा बढ़ना अब तय है। सोमवार को वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल सरकार में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने पर विचार नहीं हो रहा है।

इस बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 74.63 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है जो 55 महीने में सबसे ज्यादा भाव है। मंगलवार को कोलकाता में पेट्रोल का दाम 77.32 रुपए, मुंबई में 82.48 रुपए और चेन्नई में 77.43 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

डीजल की बात करें तो इसके दाम तो रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को मुंबई में भी डीजल का दाम 70 रुपए के ऊपर दर्ज किया गया है, मंबई में इसका भाव 70.20 रुपए, दिल्ली में 65.93 रुपए, कोलकाता में 68.63 रुपए और चेन्नई में 69.56 रुपए प्रति लीटर रिकॉर्ड किया गया। देश के कई शहर तो ऐसे हैं जहां डीजल 71 रुपए प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है। मंगलवार को हैदराबाद में डीजल का दाम 71.63 रुपए, त्रिवेंद्रम में 71.52 रुपए और रायपुर में 71.20 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

Latest Business News