A
Hindi News पैसा बिज़नेस तमिलनाडु ने वैट में किया बदलाव, पेट्रोल 3.78 रुपए और डीजल 1.70 रुपए लीटर हुआ महंगा

तमिलनाडु ने वैट में किया बदलाव, पेट्रोल 3.78 रुपए और डीजल 1.70 रुपए लीटर हुआ महंगा

तमिलनाडु सरकार ने वैट में बड़े बदलाव के किए है। राज्य में पेट्रोल 3.78 रुपए महंगा हो गया है। वहीं, डीजल में 1.70 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

तमिलनाडु ने वैट में किया बदलाव, पेट्रोल 3.78 रुपए और डीजल 1.70 रुपए लीटर हुआ महंगा- India TV Paisa तमिलनाडु ने वैट में किया बदलाव, पेट्रोल 3.78 रुपए और डीजल 1.70 रुपए लीटर हुआ महंगा

चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) में बड़े बदलाव के किए है। इसके कारण राज्य में पेट्रोल 3.78 रुपए महंगा हो गया है। वहीं, डीजल के लिए लोगों को 1.70 रुपए प्रति लीटर अधिक कीमत चुकानी होगी। तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार के इस कदम का विरोध किया है। बढ़ोतरी का विरोध करते हुए उन्होंने कहा कि इससे समाज के सभी वर्ग प्रभावित होंगे। इसलिए वैट में की गई बढ़ोतरी को तत्काल वापस लेने की मांग की है। बढ़ी हुई कीमतें आधी रात से लागू हो चुकी हैं।

तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन प्रेसिडेंट के पी मुरली ने कहा कि पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, डीजल पर यह टैक्स 25 फीसदी है जो कि पहले 21.4 फीसदी था। इसके कारण पेट्रोल 3.78 रुपए और डीजल 1.70 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी का असर गाड़ी चलाने वालों पर तत्काल प्रभाव डालेगा। वहीं, डीजल में हुई बढ़ोतरी का असर आने वाले दिनों में सब्जियों से लेकर रोजमर्रा की चीजों पर देखने को मिलेगा। डीजल वाहनों को मुख्य रूप से वस्तुओं के परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है।

मुरली ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के बाद चेन्नई में पेट्रोल 75 रुपए प्रति तक पहुंच गया है। ऐसे में तिरुचिरापल्ली, तंजावुर और कुड्डालोर जैसे शहरों और कस्बों में यात्रा के लिए अधिक पैसे चुकाने होंगे। वैट में बदलाव के बाद डीजल की कीमतें करीब 63.96 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि तुलनात्मक पर ध्यान दें तो पड़ोसी पुडुचेरी (केंद्र शासित प्रदेश) में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 68.13 रुपए और 60.18 रुपए प्रति लीटर है।

Latest Business News