A
Hindi News पैसा बिज़नेस जुलाई में पेट्रोल हुआ 1.21 रुपए प्रति लीटर महंगा, डीजल के दाम में भी हुई 1.62 रुपए की वृद्धि

जुलाई में पेट्रोल हुआ 1.21 रुपए प्रति लीटर महंगा, डीजल के दाम में भी हुई 1.62 रुपए की वृद्धि

जुलाई महीने के शुरुआत से लेकर अबतक राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में बहुत अधिक वृद्धि हो चुकी है।

जुलाई में पेट्रोल हुआ 1.21 रुपए प्रति लीटर महंगा, डीजल के दाम में भी हुई 1.62 रुपए की वृद्धि- India TV Paisa जुलाई में पेट्रोल हुआ 1.21 रुपए प्रति लीटर महंगा, डीजल के दाम में भी हुई 1.62 रुपए की वृद्धि

नई दिल्‍ली। जुलाई महीने के शुरुआत से लेकर अबतक राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में बहुत अधिक वृद्धि हो चुकी है। पेट्रोल के दाम में 1.21 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.62 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। 22 जुलाई यानि शनिवार को दिल्‍ली में गैर ब्रांडेड पेट्रोल की खुदरा कीमत 64.30 रुपए है। एक जुलाई को गैर ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत 63.09 रुपए प्रति लीटर थी। इसी प्रकार शनिवार को गैर ब्रांडेड डीजल की कीमत दिल्‍ली में 54.95 रुपए प्रति लीटर है, जो कि एक जुलाई को 53.33 रुपए प्रति लीटर थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में कच्‍चे तेल के दाम और डॉलर-रुपए के एक्‍सचेंज पर निर्भर करती हैं। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने इस साल 16 जून से 15 साल पुरानी व्यवस्था को बंद कर प्रतिदिन कीमतों में बदलाव करने की नई परंपरा की शुरुआत की है।

22 दिन में 1.62 रुपए महंगा हुआ डीजल

16 जून 2017 से शुरू हुई पेट्रोल-डीजल कीमतों की रोजाना समीक्षा का आज 37वां दिन है। आईओसी की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक एक जुलाई से अब तक डीजल की कीमतें 1.62 रुपए बढ़ चुकी हैं। पिछले 22 दिन में डीजल के दाम 53.33 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 54.95 रुपए प्रति लीटर हो गए है।

पेट्रोल-डीजल के दाम ऐसे होते हैं तय

एनर्जी विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा के मुताबिक तेल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। पहला अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, दूसरा देश में आयात करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत और तीसरा अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के मौजूदा भाव।

Latest Business News