A
Hindi News पैसा बिज़नेस SetBack: पांच महीने बाद 36 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं

SetBack: पांच महीने बाद 36 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं

रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतें 36 पैसे और डीजल 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। पेट्रोल और डीजल की नई दरें रात 12 बजे से लागू होंगी।

SetBack: पांच महीने बाद 36 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं- India TV Paisa SetBack: पांच महीने बाद 36 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं

नई दिल्‍ली। तेल कंपनियों ने आम उपभोक्‍ताओं को एक बार फिर झटका दिया है। रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतें 36 पैसे और डीजल 87 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। पेट्रोल और डीजल की नई दरें रविवार रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। पेट्रोल की कीमतों में 5 महीने बाद बढ़ोत्‍तरी की गई है। वहीं डीजल की दरें 1 महीने बाद बढ़ी हैं। गौरतलब है कि सरकार ने इसी महीने पेट्रोल पर 1.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 40 पैसा प्रति लीटर की एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई है। पिछले एक साल में सरकार ने पांचवीं बार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में वृद्धि की है।

क्‍यों बढ़ी दरें

आईओसी ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा भावों तथा रुपए-अमेरिका डालर की एक्‍सचेंज रेट के मद्देनजर दाम में इस बढोतरी की जरूरत थी। इससे पहले 16 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 32 पैसे बढोतरी की गई थी। उसके बाद से इसके दाम में चार बार कमी की गई।

एक महीने बाद बदले डीजल के दाम

तेल कंपनियां हर 15 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इससे पहले 31 अक्‍टूबर को हुई समीक्षा बैठक में तेल कंपनियों ने पेट्रोल की दरों में 50 फीसदी की कटौती की थी। जबकि डीजल के दाम में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले 15 अक्‍टूबर को हुई समीक्षा बैठक में तेल कंपनियों ने डीजल के दाम 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए थे, जबकि पेट्रोल की कीमतों को स्थिर रखा था।

Latest Business News