A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल में 35 पैसे और डीजल में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़त, लगातार 15वें दिन बढ़े दाम

पेट्रोल में 35 पैसे और डीजल में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़त, लगातार 15वें दिन बढ़े दाम

बढ़त के बाद डीजल की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची

<p>petrol diesel price</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE petrol diesel price

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते दो सप्ताह से जारी पेट्रोल और डीजल के दाम वृद्धि का सिलसिला रविवार को भी नहीं थमा।  तेल कंपनियों ने रविवार को लगातार 15वें दिन ईंधन के दामों में बढोतरी की है। डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की और पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़त की गई है। बढ़त के बाद डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। वहीं पेट्रोल की कीमत 19 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं।

नई दरों के हिसाब से नई दिल्ली में पेट्रोल 79.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 86.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.69 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत    75.80 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई है।

लगातार 15 दिनों की बढ़त में पेट्रोल 8.88 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल की कीमत 7.97 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी कच्चे तेल में आए उछाल की वजह से देखने को मिली है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 42 डॉलर से उपर तक उछला है। बीते एक महीने ब्रेंट कड्र के दाम में 18 फीसदी की तेजी आई है। एक महीने पहले 20 मई को ब्रेंट क्रूड का भाव 35.75 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

वहीं न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 2.34 फीसदी की तेजी के साथ 39.75 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ ,जबकि डब्ल्यूटीआई का भाव इससे पहले 40.51 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

Latest Business News