A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर पहुंचा ब्रेंट

एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर पहुंचा ब्रेंट

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 48.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था

Petrol, diesel price increase pauses after 1 days- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Petrol, diesel price increase pauses after 1 days

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 से 11 पैसे, जबकि डीजल के दाम में 20 से 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। उधर कच्चे तेल की तेजी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के और महंगे होने की संभावना बनी हुई है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है और कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से तेल में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.70 रुपये, 83.26 रुपये, 88.40 रुपये और 84.74 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 71.62 रुपये, 75.19 रुपये, 78.12 रुपये और 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इस महीने पेट्रोल और डीजल के दाम में छह बार बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 54 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है, जबकि डीजल 1.16 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 48.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान तेल का भाव 48.99 डॉलर तक चढ़ा। इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 13 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी की तेजी के साथ 45.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 46.09 डॉलर तक उछला। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

Latest Business News