A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol के दाम घटे लेकिन Diesel में नहीं मिली कोई राहत, जानिए आपके शहर में क्या है आज का रेट

Petrol के दाम घटे लेकिन Diesel में नहीं मिली कोई राहत, जानिए आपके शहर में क्या है आज का रेट

तेल विपणन कंपनियों ने आज (26 जुलाई) पेट्रोल के दामों में 6 से 7 पैसे की कटौती की हैं वहीं डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

petrol diesel price of 26th july 2019, Check today’s rates in top cities - India TV Paisa petrol diesel price of 26th july 2019, Check today’s rates in top cities 

नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों ने आज (26 जुलाई) पेट्रोल के दामों में 6 से 7 पैसे की कटौती की हैं वहीं डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 6 पैसे सस्ता हुआ है जबकि कोलकाता में 2 पैसे व चेन्नई में सबसे ज्यादा 7 पैसे प्रति लीटर दाम घटाए गए हैं। 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.29 रुपये, 75.83 रुपये, 78.90 रुपये और 76.11 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 66.18 रुपये, 68.29 रुपये और 69.36 रुपये और 69.90 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

वहीं राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में आज पेट्रोल 4 पैसे सस्ता होकर 72.54 रुपए व डीजल 65.29 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि गुरुग्राम में आज पेट्रोल 5 पैसे सस्ता होकर 73.09 रुपए व डीजल 65.41 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

नोट- अपने शहर का भाव जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
तेल की कीमतें हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुख के हिसाब से बदलती हैं। भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय किए जाते हैं क्योंकि अपने यहां तेल की कीमतों का निर्धारण के लिए डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 से लागू है। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था। 

Latest Business News