A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol-Diesel Price: डीजल के दाम 2 दिन बाद फिर घटे, पेट्रोल की कीमत स्थिर, जानिए आज का रेट

Petrol-Diesel Price: डीजल के दाम 2 दिन बाद फिर घटे, पेट्रोल की कीमत स्थिर, जानिए आज का रेट

त्योहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर राहत की खबर है। आज शुक्रवार (18 अक्टूबर, 2019) को तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम 10 पैसे प्रति लीटर तक कम किए हैं।

petrol diesel price- India TV Paisa petrol diesel price  

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर राहत की खबर है। डीजल के दाम में दो दिनों की स्थिरता के बाद फिर कटौती की गई है जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज शुक्रवार को डीजल दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे लीटर सस्ता हो गया, जबकि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव लगातार दूसरे दिन स्थिर रखे। बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम घटने से परिवहन किराया या मालभाड़ा खर्च घटता है, जिससे वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों में कमी आती है। इस प्रकार डीजल के दाम घटने से महंगाई कम होती है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.27 रुपए, 75.92 रुपए, 78.88 रुपए और 76.09 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 66.31 रुपए, 68.67 रुपए, 69.50 रुपए और 70.04 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार दो दिनों की तेजी के बाद फिर नरमी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में शुक्रवार को 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.24 फीसदी की नरमी के साथ 54.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

नोट- भारत के अन्य शहरों में आज पेट्रोल-डीजल का रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें।

एसएमएस से पता कर सकते हैं अपने शहर का रेट

आप SMS के जरिए भी पेट्रोल-डीजल का रेट चेक कर सकते हैं। बता दें कि उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमत जान सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। इंडियन ऑयल ग्राहक RSP 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP 9223112222 पर भेजना होगा, एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE 9222201122 पर भेजना होगा।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम

बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा होती है। पेट्रोलियम कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है

Latest Business News