A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol-Diesel price: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, अरामको पर हमले के बाद पहली बार घटे दाम

Petrol-Diesel price: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, अरामको पर हमले के बाद पहली बार घटे दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद आज राहत दी गई है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में आज गुरुवार बुधवार को कटौती की है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 51 पैसे जबकि डीजल 6 पैसे सस्ता हुआ है।

petrol diesel price reduced today- India TV Paisa petrol diesel price reduced today

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के दाम में आई नरमी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम की महंगाई से राहत मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने आज गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में मामूली कटौती की है। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे जबकि कोलकाता में नौ पैसे लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में छह पैसे जबकि मुंबई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 74.51 रुपए, 77.14 रुपए, 80.11 रुपए और 77.40 रुपए प्रति लीटर हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 67.43 रुपए, 69.79 रुपए, 70.69 रुपए और 71.24 रुपए प्रति लीटर हैं। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में दोनों वाहन ईंधनों के दाम और घटेंगे। 

गौरतलब है कि 10 सितंबर के बाद पहली बार उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिली है। इस बीच 14 सितंबर को सऊदी अरामको के संयत्रों पर हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को तकरीबन 20 फीसदी का एक दिनी उछाल आया जब ब्रेंट क्रूड का भाव 71.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया। उसके बाद से ब्रेंट का भाव करीब 14 डॉलर प्रति बैरल टूटा है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर गुरुवार को ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में 0.12 फीसदी की तेजी के साथ 57.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 52.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

एसएमएस से पता कर सकते हैं अपने शहर का रेट

भारत के अन्य शहरों में आज पेट्रोल-डीजल का रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें। आप SMS के जरिए भी पेट्रोल-डीजल का रेट चेक कर सकते हैं। बता दें कि उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमत जान सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। इंडियन ऑयल ग्राहक RSP 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP 9223112222 पर भेजना होगा, एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE 9222201122 पर भेजना होगा।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम

बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा होती है। पेट्रोलियम कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है।

Latest Business News