A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल डीजल की नई कीमतों की घोषणा, जानिए बुधवार को आपके शहर में क्या हैं तेल के दाम

पेट्रोल डीजल की नई कीमतों की घोषणा, जानिए बुधवार को आपके शहर में क्या हैं तेल के दाम

पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर राहत का सिलसिला अप्रैल में अभी तक जारी है। बुधवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया।

<p>पेट्रोल डीजल की नई...- India TV Paisa पेट्रोल डीजल की नई कीमतों की घोषणा, जानिए बुधवार को आपके शहर में क्या हैं तेल के दाम

पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर राहत का सिलसिला अप्रैल में अभी तक जारी है। बुधवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। तेल कंपनियों ने आखिरी बार 30 ​मार्च को कीमतों में बदलाव किया था। उस दिन पेट्रोल 22 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल 23 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ था। उसके बाद से कीमते स्थिर हैं। दिल्ली में आज (मंगलवार) पेट्रोल 90.56 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, डीजल के भाव बढ़कर 80.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। मुंबई में पेट्रोल के दाम 96.98 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल यहां 87.96 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में 60 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहने वाला कच्चे तेल अब जल्द ही 64 डॉलर प्रति बैरल होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का असर घरेलू बाजार में देखने को मिल सकता है।

बीते सप्ताह में केवल मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 22 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल के दाम 23 पैसे प्रति लीटर तक कम किया था। इसके बाद से तेल की कीमतों को लेकर शांति है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल का दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 83.75 रुपये जबकि चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपये और डीजल की कीमत 85.88 रुपये प्रति लीटर है। 

उत्पादन बढ़ाएंगे OPEC+ देश

ओपेक देशों ने पिछले साल ही तेल उत्पादन में भारी कटौती की थी। अब ये देश उत्पादन बढ़ाने से पहले पूरा एहतियात बरत रहे हैं। पिछले साल वैश्विक स्तर पर लॉकडाउन लगने और हर तरह के कारोबार बंद होने के बाद ईंधन की मांग में भारी कमी आई थी। तेल उत्पादक देशों को इससे बड़ा नुकसान हुआ था। अब ओपेक देशों ने कहा कि मई और जून में 3.5 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाएंगे। इसके बाद जुलाई 4 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सऊदी अरब भी अपने स्तर प्रतिदिन 10 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाएगा।

4.74 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल

मार्च महीने में कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 4.74 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। वहीं इस महीने तीन किस्तों में पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। डीजल की बात करें तो फरवरी में इसकी कीमत भी 4.52 रुपये बढ़ गई थी। नए साल में डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। हालांकि, इस महीने डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

आप भी पता कर सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

इंडियन आयल ने पेट्रोल-डीजल का रेट पता करने की सुविधा दी है। आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक दिल्ली की कीमत जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें- RSP 102072 (RSP Dealer Code of Petrol Pump) और इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। इसी तरह, मुबंई के लिए RSP 108412, कोलकाता के लिए RSP 119941 और चेन्नई के लिए RSP 133593 टाइप कर इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर ताजा रेट प्राप्त होंगे

Latest Business News