A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारी सीजन में बढ़ेगी महंगाई! तेल की कीमतों में लगी आग, दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपए के पार

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी महंगाई! तेल की कीमतों में लगी आग, दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपए के पार

तेल विपणन कंपनियों ने आज शुक्रवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। कोलकाता, मुंबई में 34 पैसे प्रति लीटर व चेन्नई में पेट्रोल 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।

Petrol, diesel prices - India TV Paisa Petrol, diesel prices 

नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों ने आज शुक्रवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। कोलकाता, मुंबई में 34 पैसे प्रति लीटर व चेन्नई में पेट्रोल 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। गौरतलब है कि पिछले दो महीनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में अब तक की ये सबसे बड़ी बढ़ोतरी हुई है।

आज दिल्ली में पेट्रोल 73.06 रुपए व डीजल 66.29 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। सउदी अरब के तेल ठिकानों पर हमले के बाद से लगातार तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली में बीते चार दिनों में पेट्रोल 1 रुपए 3 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल 86 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है।

नोट- यहां क्लिक कर चेक करें अपने शहर का रेट।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 75.77 रुपए, 78.73 रुपए और 75.93 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं इन महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 68.70 रुपए, 69.54 रुपए और 70.07 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

त्योहारी सीजन में पड़ेगी महंगाई की मार!

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह के आरंभ में कच्चे तेल के दाम में जोरदार उछाल आने के बाद से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि खाड़ी क्षेत्र में जारी सैन्य तनाव के कारण कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना रह सकता है। त्योहारी सीजन में तेल के दाम में वृद्धि होने से चिंता का विषय यह है कि इससे आम उपभोक्ताओं पर मंहगाई की मार पड़ेगी। विश्‍लेषकों का मानना है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि होने से आम उपभोक्ताओं पर फिर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ेगी क्योंकि तेल के दाम में इजाफा होने से वस्तु एवं सेवाओं के मूल्य पर इसका सीधा असर होता है। ​साउदी अरब में ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल के संकट के चलते अगले कुछ दिनों में तेल की कीमतों में जोरदार वृद्धि देखने को मिलेगी। भारत में अगले 15 दिनों के भीतर पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर की तेजी आ सकती है।

Latest Business News