A
Hindi News पैसा बिज़नेस 8 दिन में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1 रुपए लीटर हुआ सस्‍ता, आगे और भी होगी कटौती

8 दिन में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1 रुपए लीटर हुआ सस्‍ता, आगे और भी होगी कटौती

पिछले 8 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल लगभग 2 रुपए लीटर और डीजल लगभग 1 रुपए लीटर सस्ता हुआ है।

petrol- India TV Paisa Image Source : PETROL petrol

नई दिल्‍ली। पिछले 8 दिनों में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम घटने की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल लगभग 2 रुपए लीटर और डीजल लगभग 1 रुपए लीटर सस्‍ता हुआ है। शुक्रवार को सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पिछले आठ दिनों में पेट्रोल 1.96 रुपए प्रति लीटर और डीजल 0.96 रुपए प्रति लीटर कम हो गया है।

दिल्‍ली में, पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को 80.85 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 74.73 रुपए प्रति लीटर है। 4 अक्‍टूबर को पेट्रोल का भाव यहां 84 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 75.45 रुपए प्रति लीटर था।

4 अक्‍टूबर को ही सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 1.50 रुपए प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने की घोषणा की थी। सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से भी प्रति लीटर 1 रुपए कम करने को कहा था। 5 अक्‍टूबर को पेट्रोल का भाव 81.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 72.95 रुपए प्रति लीटर हो गया था।  

बयान में कहा गया है कि कच्‍चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत दिल्‍ली में बढ़कर 82.83 रुपए और 75.69 रुपए प्रति लीटर हो गई थी। लेकिन पिछले आठ दिनों कच्‍चे तेल की कीमतें घटी हैं। रुपए में भी मजबूती आई है।

बयान में कहा गया है कि इन दो वजहों से ईंधन की कीमत छह सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर आ गई है। आकलन के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की कीमत आगे भी कम होने की संभावना है।

Latest Business News