A
Hindi News पैसा बिज़नेस नए साल पर महंगाई का पहला झटका, पेट्रोल 1.29 रुपए और डीजल 97 पैसे हुआ महंगा

नए साल पर महंगाई का पहला झटका, पेट्रोल 1.29 रुपए और डीजल 97 पैसे हुआ महंगा

आईओसी के अनुसार, पेट्रोल के दाम 1.29 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं, जबकि डीजल 0.97 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई कीमतें रविवार आधी रात से लागू होंगी।

नए साल पर महंगाई का पहला झटका, पेट्रोल 1.29 रुपए और डीजल 97 पैसे हुआ महंगा- India TV Paisa नए साल पर महंगाई का पहला झटका, पेट्रोल 1.29 रुपए और डीजल 97 पैसे हुआ महंगा

नई दिल्ली। साल की शुरुआत के पहले दिन ही आम लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर वृद्धि कर दी है। आईओसी के अनुसार, पेट्रोल के दाम 1.29 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं, जबकि  डीजल 0.97 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई कीमतें रविवार आधी रात से लागू होंगी। इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने 16 दिसंबर को पेट्रोल की कीमतों में 2.21 रुपए और डीजल की कीमतों में 1.79 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

नई दिल्‍ली में वैट सहित पेट्रोल की नई कीमत 70.60 रुपए प्रति लीटर होगी। वहीं डीजल की नई कीमत 57.82 रुपए प्रति लीटर होगी।

रसोई गैस का सिलेंडर भी हुआ महंगा

नया साल एलपीजी ग्राहकों के लिए भी बुरी खबर लेकर आया है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 2 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। यह एलपीजी कीमतों में सात महीने में हुई आठवीं बढ़ोतरी है। इसके अलावा, बाजार मूल्य पर बिकने वाले यानी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम एक रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 585 रुपए किया गया है। एक दिसंबर को इसके दाम 54.5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। विमान ईंधन के दामों में भी 8.6 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की गई है।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के नए दाम

  • ग्लोबल बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी के कारण तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।
  • इससे पहले 1 दिसंबर को देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे की बढ़ोतरी और डीजल में 12 पैसे की कटौती की थी।

अगले 3 महीने में 5-8 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दाम

  • रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एक रिपोर्ट जारी कर कहा है कि जनवरी-मार्च तिमाही में पेट्रोल और डीजल के दाम 5 से 8 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।
  • क्रिसिल ने कहा है ओपेक के फैसले की वजह से मार्च, 2017 तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत 50-55 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच जाएगी।
  • हालांकि अगर क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा, तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए और डीजल की कीमत 68 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

तस्वीरों में देखिए ऑयल से जुड़े रोचक तथ्य

Crude Oil Facts New

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

कैशलेस पेमेंट पर मिलेगी 0.75 फीसदी की छूट

  • सरकार ने देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोल-डीजल पर 0.75 फीसदी छूट देने की घोषणा की है।
  • अगर आप किसी भी डिजिटल मोड से पेट्रोल और डीजल की खरीदारी करते हैं तो 0.75 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।
  • नया नियम पिछले हफ्ते से लागू हो चुका है।

Latest Business News