A
Hindi News पैसा बिज़नेस दो महीने में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में भी 2.37 रुपए की बढ़ोतरी

दो महीने में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में भी 2.37 रुपए की बढ़ोतरी

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 1.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.37 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

मुंबई। कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपए के उतार-चढ़ाव के कारण तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार रात से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 1.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.37 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी हुईं कीमतें आधी रात से लागू हो चिकी हैं। बीते दो महीने में पेट्रोल की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है। 16 अगस्त से अब तक पेट्रोल 6.36 रुपए महंगा हो चुका है।

आईओसी ने एक बयान जारी कर बताया, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के खिलाफ रुपये की विनिमय दर पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और बाजार के हिसाब से ही आगे कीमतों का निर्धारण किया जाएगा।”

दो महीने में पांच बार महंगा हुआ पेट्रोल

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से लगातार पांचवीं बार पेट्रोल के बाद बढ़ें हैं। 16 अगस्त को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 60.09 रुपए थी, जो अब बढ़कर 66.45 रुपए पहुंच गई है। इतना ही नहीं इस महीने डीजल की कीमतों में तीन बार बढ़ोतरी हो चुकी है। महीने की शुरूआत से अब तक डीजल 2.87 रुपए महंगा हुआ है।

तस्वीरों में देखिए इंडियन ऑयल से जुड़े रोचक तथ्य

IOC

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.45 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 69.08 रुपये, मुंबई में 72.83 रुपए और चेन्नई में 65.96 रुपए प्रति लीटर हो गई। डीजल की कीमतें दिल्ली में 55.38 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 57.64 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 61.05 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 56.95 रुपए प्रति लीटर हो चुकी हैं।

तो इसलिए बढ़े दाम

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत में पिछले 15 दिनों में 13.54 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। 29 सितंबर को कच्चे तेल की कीमत 43.48 डॉलर प्रति बैरल थी। वहीं 13 अक्टूबर को कच्चे तेल के बाद 49.37 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

Latest Business News