A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी, नए कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी, नए कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी की गई है। राजनीतिक संचार पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक शाहबाज गिल ने गुरुवार को कहा कि संघीय सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि को मंजूरी दी है।

पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी, नए कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप- India TV Paisa पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी, नए कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इस्लामाबाद: पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी की गई है। राजनीतिक संचार पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक शाहबाज गिल ने गुरुवार को कहा कि संघीय सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि को मंजूरी दी है। विशेष सहायक ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा "प्रधानमंत्री की सिफारिश के खिलाफ गए और सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल की कीमत में 5.40 रुपये की वृद्धि को मंजूरी दी।" विशेष 

सहायक ने ट्वीट के अपने सूत्र में कहा कि हाई स्पीड डीजल की कीमत में 2.54 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी के तेल में 1.39 रुपये प्रति लीटर और हल्के डीजल तेल की कीमत में 1.27 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।शाहबाज गिल ने कहा कि सरकार अब बोझ वहन करेगी क्योंकि उसने "लोगों को अधिकतम राहत" प्रदान करने के लिए ओजीआरए की सिफारिशों के खिलाफ फैसला किया है। ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (OGRA) ने पेट्रोल की कीमत में 11.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी।

Image Source : dawnपाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपए की बढोत्तरी

भारत में पेट्रोल डीजल के दाम

भारत में आज लगातार दूसरे दिन डीजल की कीमतों में कटौती की गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी डीजल की कीमत में 20 पैसे की कटौती की है। कल यानि बुधवार को भी तेल कंपनियों ने 32 दिन बाद डीजल की कीमत में कोई बदलाव किया था। 18 अगस्त को भी डीजल की कीमत 20 पैसे घटी थी। लेकिन पेट्रोल अभी भी 17 जुलाई की कीमत पर ही मिल रहा है। इसके दाम में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेल कंपनियों ने अंतिम बार 17 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था।

कीमतों की बात करें तो आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.84 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.47 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.83  रुपये व डीजल की कीमत 97.04 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 102.08 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.57 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 100 के पार है यहां पेट्रोल 102.49 रुपये लीटर है तो डीजल 94.02 रुपये लीटर है।

भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्टब्लेयर में

देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार बिक रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे सस्ता पेट्रोल कहां मिलता है। तो आपको बता दें कि भारत में सबसे सस्ता तेल पोर्ट ब्लेयर में है और सबसे महंगा राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 85.28 रुपये में मिल रहा है। वहीं श्रीगंगानगर में पेट्रोल 113.2 रुपये में मिल रहा है। 

भारत के इन राज्यों में 100 के पार पेट्रोल

ये राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, ओड़‍िशा, तमिलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुड्डुचेरी, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और हरियाणा हैं। मध्यप्रदेश सरकार पेट्रोल पर सबसे अधिक 31.55 रुपये टैक्स वसूल रही है, जबकि राजस्थान सरकार डीजल पर देश में सबसे अधिक 21.82 रुपये टैक्स के जरिए काम रही है।

Latest Business News