A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 17 साल में सबसे कम, भारत में कब होगा ऐसा?

ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 17 साल में सबसे कम, भारत में कब होगा ऐसा?

ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 1999 के बाद निचले स्तर पर आ गई है। यह जानकारी सोमवार को जारी हुई एक रिपोर्ट से मिली। 81.4 अमेरिकी सेंट प्रति लीटर रही।

Report: ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 17 साल में सबसे कम, भारत में कब होगा ऐसा?- India TV Paisa Report: ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 17 साल में सबसे कम, भारत में कब होगा ऐसा?

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत 1999 के बाद निचले स्तर पर आ गई है। यह जानकारी सोमवार को जारी हुई एक रिपोर्ट से मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ऑस्ट्रेलियन कंपिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन (एसीसीसी) ने कहा कि पूरे देश में कीमतें 17 साल के निचले स्तर पर है और यह मार्च 2016 तिमाही में औसत 81.4 अमेरिकी सेंट प्रति लीटर रही, जो इससे पिछली तिमाही के मुकाबले करीब 10 सेंट कम है।

एसीसीसी के अध्यक्ष रॉड सिम्स ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में कई चीजें पेट्रोल मूल्य को प्रभावित कर रही हैं, जिसमें शामिल हैं कच्चे तेल के मूल्य में गिरावट और रिटेल नियामक की सूक्ष्म निगरानी। ग्लोबल स्तर पर कच्चे तेल की कम कीमत के कारण पेट्रोल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। एक ओर जहां ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोल की कीमत घट रही है वहीं दूसरी ओर भारत बढ़ रही है।

तस्वीरों में जानिए क्रूड से जुड़े फैक्ट्स

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

IndiaTV Paisa

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

Facts of Crude oil

भारत में पेट्रोल–डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है। भारत में पिछले पांच हफ्ते में पेट्रोल कुल मिल कर 4.47 रुपए और डीजल 6.46 रुपए प्रति लीटर मंहगा हो चुका है। इसके कारण फ्यूल के दाम पिछले एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 50 डॉलर प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गया है, जो जनवरी में एक समय 26-27 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गया था। वैश्विक बजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए में घट बढ़ के आधार पर देश की सरकारी तेल कंपनियां हर 15 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों का समीक्षा करती है। तेल कंपनियों ने मंगलवार आधी रात से पेट्रोल का दाम 2.58 रुपए और डीजल का 2.26 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया।

Latest Business News