A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोनेट LNG की बांग्लादेश में 5,000 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल बनाने की योजना

पेट्रोनेट LNG की बांग्लादेश में 5,000 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल बनाने की योजना

पेट्रोनेट LNG लिमिटेड ने टर्मिनल बनाने की योजना के तहत बांग्लादेश में कुतुबदिया द्वीप पर 5,000 करोड़ रुपए की लागत से LNG टर्मिनल बनाने की योजना बनाई है।

पेट्रोनेट LNG बांग्लादेश में बनाएगी टर्मिनल, पड़ोसी देशों को गैस सप्लाई करने में होगी आसानी- India TV Paisa पेट्रोनेट LNG बांग्लादेश में बनाएगी टर्मिनल, पड़ोसी देशों को गैस सप्लाई करने में होगी आसानी

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी गैस आयातक पेट्रोनेट LNG लिमिटेड ने पड़ोसी देशों की मांग पूरी करने के लिए टर्मिनल बनाने की योजना बनाई है। इसके तहत बांग्लादेश में कुतुबदिया द्वीप पर 5,000 करोड़ रुपए की लागत से LNG टर्मिनल बनाए जाएंगे। पेट्रोनेट के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रभात सिंह ने कहा, हमने कुतुबदिया द्वीपों पर आयात टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव किया है जिसकी सालाना क्षमता 50 लाख टन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) की होगी।

यह टर्मिनल बांग्लादेश में बनने वाले 35 लाख टन क्षमता वाले टर्मिनल के अतिरिक्त होगा, जिसकी स्थापना पर विचार हो रहा है। इस टर्मिनल को बनाने के लिए पेट्रोनेट को विभिन्न कंपनियों के साथ छांटा गया है। बांग्लादेश 35 लाख टन क्षमता का टर्मिनल चिटगांग में अनवरा में काक्स बाजार जिले के मोहेसखली द्वीप में मातर बरी में स्थापित करने पर विचार कर रहा है। यह टर्मिनल बनाओ, अपनाओ, चलाओ आधार पर तैयार किया जाएगा। इससे गैस की आपूर्ति विद्युत संयंत्रों को की जाएगी। उर्जा क्षेत्र के पांच कंपनियों के साथ पेट्रोनेट को भी इसके लिए छांटा गया है।

उन्होंने कहा, बांग्लादेश में बिजली उत्पादन के लिए गैस की मांग और आपूर्ति में बहुत फर्क है। इसलिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की हाल की ढाका यात्रा के दौरान हमने सरकारों के बीच 50 लाख टन क्षमता के टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव किया है। प्रभात सिंह ने कहा कि बांग्लादेश की शुरुआती प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही और कंपनी के अधिकारी इस महीने अपनी योजना प्रस्तुत करने इस महीने फिर से ढाका यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के अलावा पेट्रोनेट ने श्रीलंका में भी स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए 10 लाख टन क्षमता का टर्मिनल स्थापित करने का प्रस्ताव किया है।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेशी पोर्ट के रास्ते नॉर्थ ईस्ट के लिए माल की आवाजाही शुरू, कारोबार को मिलेगा बढ़ावा

यह भी पढ़ें- Digital Robbery: हैकर्स ने उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक गवर्नर ने दिया इस्तीफा

Latest Business News