A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM मोदी नीति आयोग के साथ मिलकर करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, मंगलवार को बुलाई बैठक

PM मोदी नीति आयोग के साथ मिलकर करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, मंगलवार को बुलाई बैठक

मोदी ने अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने तथा विशेष रूप से नोटबंदी के बाद नकदी की कमी समेत अन्य मुद्दों पर विचार के लिए नीति आयोग की बैठक बुलाई है।

PM मोदी नीति आयोग के साथ मिलकर करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, मंगलवार को बुलाई बैठक- India TV Paisa PM मोदी नीति आयोग के साथ मिलकर करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, मंगलवार को बुलाई बैठक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने तथा विशेष रूप से नोटबंदी के बाद नकदी की कमी समेत अन्य मुद्दों पर विचार के लिए नीति आयोग की मंगलवार को बैठक बुलाई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा कि मोदी ने नीति आयोग के सदस्यों, अर्थशास्त्रियों तथा संबद्ध मंत्रालयों विशेषकर वित्त एवं वाणिज्य के शीर्ष अधिकारियों की राय जानने के लिए बैठक बुलाई है। सूत्र के अनुसार सरकार अर्थव्यवस्था में नकदी की कमी को देखते हुए अर्थव्यवस्था विशेषकर असंगठित क्षेत्र पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव से निपटने के लिए रणनीति बनाने को लेकर गंभीर है।

  • आठ नवंबर 2016 के बाद नोटबंदी से नकदी की कमी के कारण असंगठित क्षेत्र में लोगों की नौकरियां गई हैं।
  • विभिन्न एजेंसियों तथा रिजर्व बैंक द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाए जाने के लिहाज से यह बैठक अहम है।
  • रिजर्व बैंक ने इस महीने की शुरुआत में मौद्रिक नीति समीक्षा में आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.6 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया।

ऐसे करें ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

  • वहीं एडीबी ने नोटबंदी के प्रभाव को देखते हुए वृद्धि अनुमान को कम कर 7.0 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 7.4 प्रतिशत था।
  • देश की आर्थिक वृद्धि दर 2016-17 की पहली और दूसरी तिमाही में क्रमश: 7.1 प्रतिशत तथा 7.3 प्रतिशत रही।

Latest Business News