A
Hindi News पैसा बिज़नेस मन की बात में PM मोदी ने कहा : अब गरीब भी कर रहे हैं बचत, 30 करोड़ जन धन खातों में जमा हुए 65,000 करोड़ रुपए

मन की बात में PM मोदी ने कहा : अब गरीब भी कर रहे हैं बचत, 30 करोड़ जन धन खातों में जमा हुए 65,000 करोड़ रुपए

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 30 करोड़ लोग प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े हैं और उनके खातों में 65,000 करोड़ रुपए जमा हुए।

मन की बात में PM मोदी ने कहा : अब गरीब भी कर रहे हैं बचत, 30 करोड़ जन धन खातों में जमा हुए 65,000 करोड़ रुपए- India TV Paisa मन की बात में PM मोदी ने कहा : अब गरीब भी कर रहे हैं बचत, 30 करोड़ जन धन खातों में जमा हुए 65,000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि बीते तीन सालों में 30 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े हैं और उनके खातों में 65,000 करोड़ रुपए जमा हुए। मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ में कहा कि 28 अगस्त को जन धन योजना के तीन साल पूरे हो जाएंगे। मोदी ने कहा कि हमने 30 करोड़ नए परिवारों को इससे जोड़ा है, उनके नए खाते खोलें हैं। यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब देश की अर्थव्यवस्था के मुख्यधारा का हिस्सा बन चुके हैं और गरीब धन बचा रहे हैं और इसके साथ आने वाली सुरक्षा को महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि पैसा हाथ में रहता हैं तो ज्यादा खर्च करने की इच्छा होती है। आज संयम का माहौल है। गरीब आदमी महसूस करता है कि जो पैसा उसने बचाया है वह उसे अपने बच्चे या किसी अच्छे उद्यम में लगाएगा।

यह भी पढ़ें : DBT योजना में आधार ने निभाई महत्‍वपूर्ण भूमिका, भ्रष्‍टाचार में आई भारी कमी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रुपे कार्ड ने गरीब की गरिमा को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि गरीबों ने बैंकों में 65,000 रुपए जमा किए हैं। यह उनकी बचत है और भविष्य में उनके ताकत का स्रोत है। उन्‍होंने यह भी कहा कि गरीब लोग बीमा योजनाओं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से फायदा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के 8 महीने बाद RBI ने दी जानकारी, 1000 के 99 फीसदी नोट बैंकिंग सिस्‍टम में लौटे वापस

प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को मुद्रा योजना के तहत कर्ज मिल रहा है। इससे उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में सहायता मिली है और उन्होंने रोजगार के मौके पैदा किए हैं।

Latest Business News