Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस WEF के मंच पर PM मोदी...

WEF के मंच पर PM मोदी ने दिया अपना भाषण हिंदी में, लेकिन अंग्रेजी के इन 3 शब्दों में समझा दी दुनिया को अपनी पूरी बात

दावोस में PM मोदी ने अंग्रेजी के सिर्फ 3 शब्दों में दुनिया के उद्योगपतियों को भारत के बारे में दे दिया यह बड़ा संदेश

Manoj Kumar
Manoj Kumar 23 Jan 2018, 18:10:09 IST

नई दिल्ली। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्विटजरलैंड के शहर दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपना भाषण हिंदी में दिया लेकिन भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने अंग्रेजी के 3 शब्दों का इस्तेमाल किया,जिनकी भारतीय उद्योगपतियों ने काफी सराहना की। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में भारतीय अर्थव्यवस्था में Reform, Perform और Transform का इस्तेमाल किया।

प्रधानमंत्री के इन शब्दो को लेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर के जरिए कहा है जब जरूरी हुआ तो प्रधानमंत्री ने अंग्रेजी का इस्तेमाल किया और अंग्रेजी के जिन 3 शब्दों का इस्तेमाल किया उन्हीं 3 शब्दों को पूरी दुनिया सुनना चाहती है।

अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने WEF में आए हुए दुनियाभर के उद्योगपतियों को भारत में बदले हुए आर्थिक हालात से अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में अब रेड टेप की जगह रेट कारपेट ने ले ली है। भारतीय युवा अब नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बन रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा देश में अब गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को लागू कर दिया गया है। उन्होंने 21 साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की उस समय WEF की यात्रा से जोड़ते हुए कहा है 21 साल में भारत की GDP 6 गुना बढ़ चुकी है।

हालांकि प्रधानमंत्री ने दुनियाभर फैल रही आतंकवाद की समस्या पर भी ध्यान खींचा और इसे आर्थिक ग्रोथ के लिए एक बड़ी चुनौती बताया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन को भी बड़ी चुनौती माना। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया सिकुड़ रही है और हर देश अपने बारे में सोच रहा है, जो विश्‍व के लिए एक बड़ा खतरा है।