A
Hindi News पैसा बिज़नेस 5 नवंबर को लॉन्‍च होगा इंडिया गोल्‍ड कॉइन, बाजार से कम कीमत पर मिलेंगे सोने के सिक्‍के

5 नवंबर को लॉन्‍च होगा इंडिया गोल्‍ड कॉइन, बाजार से कम कीमत पर मिलेंगे सोने के सिक्‍के

नरेंद्र मोदी पांच नवंबर को अशोक चक्र वाला इंडिया गोल्‍ड कॉइन लॉन्‍च करेंगे। इसी दिन गोल्‍ड मोनेटाइजेशन और सॉवरेट गोल्‍ड बांड स्‍कीम को भी लॉन्‍च किया जाएगा।

5 नवंबर को लॉन्‍च होगा इंडिया गोल्‍ड कॉइन, बाजार से कम कीमत पर मिलेंगे सोने के सिक्‍के- India TV Paisa 5 नवंबर को लॉन्‍च होगा इंडिया गोल्‍ड कॉइन, बाजार से कम कीमत पर मिलेंगे सोने के सिक्‍के

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवंबर को अशोक चक्र वाला इंडिया गोल्‍ड कॉइन लॉन्‍च करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी इसी दिन गोल्‍ड मोनेटाइजेशन और सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम को भी लॉन्‍च करेंगे। गोल्‍ड मोनेटाइजेशन स्‍कीम की मदद से सरकार घरों और मंदिरों में रखे 20 हजार टन सोने को बाजार में लाना चाहती है।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवंबर को गोल्‍ड मोनेटाइजेशन, गोल्‍ड बांड स्‍कीम और इंडिया गोल्‍ड कॉइन लॉन्‍च करेंगे। इस लॉन्‍च के साथ ही सरकार दिवाली पर सोने के सिक्‍कों की होने वाली खरीद का फायदा उठाना चाहती है। यह सिक्‍के पांच ग्राम और 10 ग्राम वजन में उपलब्‍ध होंगे। सिक्‍यूरिटी प्रिंटिंग और मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड इन सिक्‍कों की ढलाई करेगी। इस दिवाली पर 5 ग्राम के 20 हजार और 10 ग्राम के 30 हजार सिक्‍के बाजार में उपलब्‍ध कराए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि यह सिक्‍के बाजार मूल्य की तुलना में सस्‍ते होंगे। इनकी बिक्री बैंक और पोस्‍ट ऑफि‍स के जरिये की जाएगी।

भारत सोने का प्रमुख उपभोक्‍ता देश है। लोग विभिन्‍न त्‍योहारों पर, शादियों के लिए और निवेश के लिहाज से सोने की खरीदारी करते हैं। सरकार ने सितंबर में गोल्‍ड मोनेटाइजेशन स्‍कीम को मंजूरी दी थी। इस स्‍कीम का उद्देश्‍य घरों व मंदिरों में रखे 20 हजार टन सोने, जिसकी कीमत 5.40 लाख करोड़ रुपए है, को बैंकिंग सिस्‍टम में लाना है। इसके अलावा सरकार ने सॉवरेन बांड भी जारी करने का फैसला लिया है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड किस्‍तों में जारी किए जाएंगे और इस पर ब्‍याज का भुगतान रुपए में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

नवंबर में शुरू होगी गोल्‍ड मोनेटाइजेशन स्‍कीम, जान लीजिए ये जरूरी बातें

Interesting: दुनिया के बाजार में गिरती हैं Gold की कीमतें जब भारत में सबसे ज्यादा होती है डिमांड

Latest Business News