A
Hindi News पैसा बिज़नेस नीति आयोग की बैठक में विशेषज्ञों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री

नीति आयोग की बैठक में विशेषज्ञों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नीति आयोग की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे और आर्थिक वृद्धि को गति देने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

नीति आयोग की बैठक में विशेषज्ञों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री- India TV Paisa नीति आयोग की बैठक में विशेषज्ञों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नीति आयोग की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे और आर्थिक वृद्धि को गति देने के उपायों पर चर्चा करेंगे। नोटबंदी के बाद नकदी की तंगी के बीच यह बैठक हो रही है।

यह भी पढ़ें : IDFC बैंक ने शुरू की आधार से जुड़ी कैश ट्रांसफर सर्विस, सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा ट्रांजेक्‍शन

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा

कल की बैठक का विषय आर्थिक नीतियों में सुधार और आगे का मार्ग है। प्रधानमंत्री शुरुआत में बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक में 15 आमंत्रित सदस्य हैं जो प्रधानमंत्री के समक्ष अपनी बात रखेंगे।

यह भी पढ़ें : Cash Crisis : 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है कैश विड्रॉल लिमिट, करेंसी नोटों की मांग आपूर्ति के मुकाबले है ज्‍यादा

ग्रोथ रेट को लेकर अहम है यह बैठक

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिये वृद्धि के अनुमान को कम किए जाने के लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है।
  • RBI ने इस महीने की शुरूआत में मौद्रिक नीति समीक्षा में आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.6 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया है।
  • वहीं बहुपक्षीय एजेंसी एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भी नोटबंदी की आर्थिक गतिविधियों पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए वृद्धि के अनुमान को कम कर 7.0 प्रतिशत कर दिया जबकि पहले उसने 7.4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया था।
  • वित्त वर्ष 2016-17 की पहली और दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 7.1 प्रतिशत तथा 7.3 प्रतिशत रही।

अधिकारी ने कहा

  • प्रधानमंत्री डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये नीति आयोग की लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन व्यापार योजना जैसी पहल का भी जायजा लेंगे।

इन योजनाओं पर व्यय (14 अप्रैल 2017) 340 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है।

Latest Business News