A
Hindi News पैसा बिज़नेस PMO ने की एयर इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा, अब यात्री विमान में ले जा सकेंगे अतिरिक्‍त मुफ्त सामान

PMO ने की एयर इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा, अब यात्री विमान में ले जा सकेंगे अतिरिक्‍त मुफ्त सामान

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के परिचालन एवं वित्तीय प्रदर्शन की शुक्रवार को समीक्षा की। पहली दो तिमाही में नुकसान हुआ।

PMO ने की एयर इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा, अब यात्री विमान में ले जा सकेंगे अतिरिक्‍त मुफ्त सामान- India TV Paisa PMO ने की एयर इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा, अब यात्री विमान में ले जा सकेंगे अतिरिक्‍त मुफ्त सामान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के परिचालन एवं वित्तीय प्रदर्शन की शुक्रवार को समीक्षा की। एयरलाइन को चालू वित्त वर्ष की पहली दो तिमाही में परिचालनात्मक नुकसान हुआ है। ऐसे में केंद्रीय बजट से पहले यह बैठक महत्वपूर्ण है।

  • सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया के परिचालन के साथ-साथ वित्तीय प्रदर्शन के बारे में विस्तृत ब्योरा प्रधानमंत्री कार्यालय में अधिकारियों को दिया गया।
  • बैठक में नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू, नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, नागर विमानन सचिव आर एन चौबे तथा एयर इंडिया के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी शामिल हुए।
  • एयर इंडिया को पिछले वित्त वर्ष में 105 करोड़ रुपए का परिचालन लाभ हुआ था। एक दशक में यह पहला मौका था जब एयरलाइन को मुनाफा हुआ था।
  • हालांकि चालू वित्त वर्ष 2016-16 की पहली दो तिमाही में एयरलाइन को नुकसान हुआ। उसका सितंबर 2016 को समाप्त छमाही में संचयी नुकसान 700 करोड़ रुपए रहा।

एयर इंडिया की अतिरिक्त मुफ्त सामान सुविधा की पेशकश 

एयर इंडिया ने विमान यात्रा के लिए यात्रियों के लिए एक अच्छी घोषणा की है। एयरलाइन ने कहा कि दिल्ली-मुंबई मार्ग पर जंबो 747 उड़ान पर यात्रियों को अब अधिक नि:शुल्क चेक इन सामान ले जाने की अनुमति होगी।

  • दो शहरों के लिए बोइंग 747 की उड़ानों में फर्स्‍ट क्लास में यात्रा रियायती किरायों में की जा सकेगी।
  • इस किराये की शुरुआत 15,000 रुपए से होगी। चेक इन बैगेज की नई सीमा शनिवार से प्रभावी होगी।
  • एयर इंडिया ने पिछले महीने नई दिल्ली और मुंबई के बीच 423 सीटों वाले बोइंग 747 विमान की सेवाएं शुरू की हैं।
  • अभी तक उसकी उड़ानों में इकोनॉमी श्रेणी में 25 किलोग्राम तथा बिजनेस श्रेणी में 35 किलोग्राम सामान मुफ्त ले जाने की अनुमति है।
  • बोइंग 747 दिल्ली-मुंबई सेवा पर इसे बढ़ाकर क्रमश: 40 और 50 किलोग्राम किया जा रहा है।

Latest Business News