Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस निवेश के लिए नेताओं की पहली...

निवेश के लिए नेताओं की पहली पसंद हैं टैक्‍स-फ्री बांड और FD, शेयर और MF में भी लगाते हैं पैसा

लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी किस्मत आजमा रहे नेताओं की निवेश के लिए पहली पसंद बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम और टैक्स-फ्री बांड हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 29 Apr 2019, 12:59:04 IST

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी किस्‍मत आजमा रहे नेताओं की निवेश के लिए पहली पसंद बैंकों की फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम और टैक्‍स-फ्री बांड हैं। इसके बाद विभिन्न कंपनियों के म्यूचुअल फंड और रिलायंस इंडस्ट्रीज व किंगफ‍िशर जैसी कंपनियों के शेयर भी इन नेताओं के निवेश पोर्टफोलियो में शामिल हैं। 

उम्मीदवारों की ओर से दाखिल चुनाव हलफनामे के मुताबिक बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस और राफेल सौदे में कांग्रेस पार्टी के निशाने पर आए अनिल अंबानी समूह के म्यूचुअल फंड यूनिटों में भी कई नेताओं ने निवेश किया है। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की माता सोनिया गांधी के निवेश पोर्टफोलियो में यंग इंडियन और मारुति टेक्नीकल सर्विसेज प्रा. लि. के शेयरों के अलावा एचडीएफसी, कोटक महिन्द्रा, मोतीलाल ओसवाल और रिलायंस म्यूचुअल फंड के यूनिट शामिल हैं। राहुल गांधी के पास भी यंग इंडियन के अलावा कई म्यूचुअल फंड कंपनियों के शेयर हैं। 

उम्मीदवारों के हलफनामों के अनुसार मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में कई नेताओं ने निवेश किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज बाजार पूंजीकरण के लिहाज से सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं किया है। उन्होंने बैंक जमा, कर मुक्त बांड, बीमा और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र आदि में ही निवेश किया है। 

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने हलफनामे में अपने और अपनी पत्नी के पास कई सूचीबद्ध एवं गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर होने की जानकारी दी है। शाह के पास आदित्य बिड़ला समूह, बजाज, एलएंडटी, टाटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस समूह समेत अन्य कंपनियों के 17.50 करोड़ रुपए के शेयर हैं। 

राकांपा की सुप्रिया सुले के पास गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के एक करोड़ रुपए के और सूचीबद्ध कंपनियों के छह करोड़ रुपए के शेयर हैं। उन्होंने कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियों में भी पैसे लगा रखे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास पूर्ति पावर एंड शुगर लिमिटेड के शेयर हैं। पूनम महाजन ने अपने पति के पास किंगफिशर एयरलाइंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया और रिलांयस पावर के शेयर होने की जानकारी दी है। 

कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया दत ने 14.92 करोड़ रुपए के शेयरों और म्यूचुअल फंड में निवेश की जानकारी दी है। उनके पति के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस इंफ्रा और रिलायंस पावर के शेयर होने की जानकारी दी गई है। 

दक्षिण मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा ने अपने पास कई कंपनियों के बांड, स्ट्रक्चर्ड बाजार उत्पाद, पीएमएस उत्पाद और म्यूचुअल फंड यूनिट होने की जानकारी दी है। उत्तर मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार फिल्म अभिनय से राजनीति में आई उर्मिला मातोंडकर ने 28.28 करोड़ रुपए के शेयरों, बांड और म्यूचुअल फंड में निवेश बताया है। उनके पास पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस निवेश भी 6 करोड़ रुपए का है, लेकिन उन्‍होंने व्‍यक्तिगत स्‍टॉक/यूनिट का खुलासा नहीं किया है।

पूर्व अभिनेत्री और उत्‍तर प्रदेश के रामपुर से भाजपा उम्‍मीदवार जया प्रदा ने भी कुछ सूचीबद्ध कंपनियों में निवेश का खुलासा किया है। उनके पास एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड, जिसके प्रवर्तक अमर सिंह हैं, कोल इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, एमसीएक्‍स और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर हैं। अभिनेता और राजनेता राज बब्‍बर, जो उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्‍मीदवार हैं, ने आईएलएंडएफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क लिमिटेड में निवेश किया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage