A
Hindi News पैसा बिज़नेस Old is Gold: पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने किया ऐप लॉन्च, ट्रैक कर पाएंगे स्पीड पोस्ट

Old is Gold: पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने किया ऐप लॉन्च, ट्रैक कर पाएंगे स्पीड पोस्ट

अब पोस्ट ऑफिस की सर्विस के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

Old is Gold: पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने किया ऐप लॉन्च, ट्रैक कर पाएंगे स्पीड पोस्ट- India TV Paisa Old is Gold: पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने किया ऐप लॉन्च, ट्रैक कर पाएंगे स्पीड पोस्ट

नई दिल्ली। अब पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पोस्ट ऑफिस सर्विस के लिए इंडिया पोस्ट ने अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए आप घर बैठे पोस्ट ऑफिस की कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने अपने ‘पोस्ट इन्फो’ ऐप को पिछले साल मई में लॉन्च किया था। अब इसका अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया गया है। इस ऐप को एंड्रॉयड और विंडोज दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लॉन्च किया है।

ऐप से निपटा सकते हैं ये काम

अगर स्मार्टफोन में पोस्ट ऑफिस ऐप इंस्टॉल है तो आपको आस-पास स्थित पोस्ट ऑफिस की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। जीपीएस की मदद से यह ऐप आपके घर या ऑफिस के पास में स्थित पोस्ट ऑफिस के बारे में पता लगा लेगा। इसका अलावा स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट, पार्सल, मनी ऑर्डर, ई-मनी ऑर्डर जैसा कुछ बुक किया है तो अब आप इस ऐप की मदद इनको ट्रैक कर सकते हैं।

ऐप बताएगा कितना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस कई प्रकार के छोटे-बड़े सेविंग स्कीम चलाता है। अगर आप इनमें निवेश करना चाहते है तो यह ऐप मददगार साबित हो सकता है। इस ऐप की मदद से आपको पता चल जाएगा, किस स्कीम पर कितना ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही पोस्टल डिपॉर्टमेंट द्वारा चलाई जा रही इंश्योरेंस स्कीम का प्रीमियम और कैलकुलेशन करने में भी ऐप मदद करेगा।

ई-मनी ऑर्डर की भी सुविधा

मोबाइल ऐप की सहायता से आप ई-मनी ऑर्डर को बुक कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आपने अगर कोई ई-मनी ऑर्डर किया है तो उसको भी ऐप के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। ऐप से ई-मनी ऑर्डर भेजने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना पड़ेगा जिसके बाद पोस्ट ऑफिस में आपको फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Latest Business News