A
Hindi News पैसा बिज़नेस साॅफ्टवेयर के बाद खिलौना कारोबार में उतरे अजीम प्रेमजी, खरीदी माइक्रो प्लास्टिक में हिस्सेदारी

साॅफ्टवेयर के बाद खिलौना कारोबार में उतरे अजीम प्रेमजी, खरीदी माइक्रो प्लास्टिक में हिस्सेदारी

विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी की प्रेमजी इन्वेस्ट ने निजी शेयर पूंजी निवेशक कंपनी एडीवी पार्टनर्स के साथ मिल कर बेंगलूर की खिलौना विनिर्माता कंपनी माइक्रो प्लास्टिक्स की बाहुलांश हिस्सेदारी खरीदी है।

<p>साॅफ्टवेयर के बाद...- India TV Paisa Image Source : FILE साॅफ्टवेयर के बाद खिलौना कारोबार में उतरे अजीम प्रेमजी, खरीदी माइक्रो प्लास्टिक में हिस्सेदारी

मुंबइ। विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी की प्रेमजी इन्वेस्ट ने निजी शेयर पूंजी निवेशक कंपनी एडीवी पार्टनर्स के साथ मिल कर बेंगलूर की खिलौना विनिर्माता कंपनी माइक्रो प्लास्टिक्स की बाहुलांश हिस्सेदारी खरीदी है। प्रेमजी इन्वेवेस्ट विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी के कोष की निवेश इकाई है। इस अधिग्रहण के मूल्य की जानकारी नहीं दी गयी है। माइक्रो प्लास्टिक्स हास्ब्रो और मैटल जैसे ब्रांडों के लिए खिलौने बनाती है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक प्रेमजी इन्वेस्ट और एडीवी पार्टनर्स ने मिल कर इस खिलौना विनिर्माता के ‘ ठोस बहुलांश हिस्सेदारी अधिग्रहीत की है।’’ 

माइक्रो प्लास्टिक्स के बेंगलूर और आस पास में पांच कारखाने हैं। इसके संस्थापक और प्रबंध निदेशक विजेंद्र बाबू कंपनी में कुछ हिस्सेदारी बनाए रखेंगे और कंपनी के कारोबार के विस्तार में मदद करेंगे। एडीवी के सह-संस्थापक और प्रबंध भागीदार सुरेश प्रभाला ने कहा कि माइक्रो प्लास्टिक्स के लिए बाजार में बड़े अवसर उपस्थित हैं। कंपनी आगे उपभोक्ता वस्तु, स्वस्थ्य-शुश्रूषा और खेल के समान के कारोबार कर सकती है।

एम्फेसिस की हिस्सेदारी के लिये ब्लैक स्टोन की 2.8 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता

निजी शेयर-पूंजी निवेश कंपनी ब्लैक स्टोन ने सोमवार को बेंगलुरु स्थित आईटी सेवा कंपनी एम्फेसिस लिमिटेड में 26 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 8,262 करोड़ रुपये की पेशकश की। कंपनी ‘क्लाउड कंप्युटिंग’ के लिये मांग में वृद्धि के बीच आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता में अपनी हिस्सेदारी और बढ़ाने के लिये यह पेशकश की है। ब्लैकस्टोन ने 2016 में इस कंपनी में हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज से बहुलांश 60.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण 430 करोड़ रुपये में किया किया था। कंपनी अतिरिक्त शेयर का अधिग्रहण 1,452 रुपये से 1,497 रुपये प्रति शेयर के भाव पर करेगी। ब्लैकस्टोन ने एक बयान में कहा कि यह पेशकश मूल्य एक साल की औसत कीमत के मुकाबले 12-16 प्रतिशत अधिक और छह महीने की औसत कीमत के मुकाबले 3-6 प्रतिशत कम होगी और इस खरीद योजना पर 15,200 करोड़ रुपये से 21,000 करोड़ रुपये ( 2-2.8 अरब डालर) तक खर्च किए जा सकते हैं। बयान के अनुसार ब्लैकस्टोन के अलावा अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (एडीआईए) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, यूसी इनवेस्टमेंट्स और अन्य दीर्घकालिक निवेशक भी निवेश करेंगे। मार्च 2021 तिमाही की स्थिति के अनुसार ब्लैकस्टोन द्वारा प्रबंधित कोष मार्बल II पीटीई लि.की एम्फैसिस में 56.03 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। 

Latest Business News