A
Hindi News पैसा बिज़नेस इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराने पर 100 प्रतिशत तक छूट, जानिए कहां मिल रहा है ये ऑफर

इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराने पर 100 प्रतिशत तक छूट, जानिए कहां मिल रहा है ये ऑफर

एक सर्वे के अनुसार महामारी के दौरान 51 प्रतिशत लोगों ने बीमा में निवेश किया। वहीं 48 प्रतिशत लोगों ने स्वास्थ्य से संबंधित बीमा समाधान में पैसा लगाया। यह अन्य वित्तीय संपत्ति वर्ग की तुलना में कही अधिक है।

<p>बीमा प्रीमियम पर...- India TV Paisa Image Source : PTI बीमा प्रीमियम पर बड़ी छूट

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को नवीकरण प्रीमियम (Renewal Premium) पर 80 से 100 प्रतिशत की छूट दे रही हैं। इसके अलावा वे अपने ग्राहकों को स्वस्थ जीवन के लिए प्रोत्साहित करने को कई अन्य लाभ भी प्रदान कर रही हैं। कंपनियों के मुताबिक इन ऑफर से ज्यादा से ज्यादा लोग बीमा कराने के लिए प्रेरित होंगे।

कहां मिल रहा है 100 प्रतिशत रिटर्न

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस एक निश्चित संख्या में ‘एक्टिव डेज’ को पूरा करने पर प्रीमियम के 100 प्रतिशत तक रिटर्न ऑफर कर रही हैं। कंपनी के मुताबिक एक्टिव डे का मतलब उस दिन से है जिस दिन पॉलिसी धारक ने कंपनी द्वारा तय की गई फिटनेस एक्टिविटी को पूरा किया हो। कंपनी अपने ग्राहकों की जीवनशैली पर एक्टिव हेल्थ ऐप के जरिये नजर रखेगी। पिछले सप्ताह आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने दावा किया था कि वह प्रीमियम पर 100 प्रतिशत रियायत देने वाली एकमात्र कंपनी है।

क्या है अन्य कंपनियों के ऑफर

एक अन्य कंपनी फ्यूचर जनरली ने इसी महीने एक योजना की पेशकश की है। इसके तहत यदि ग्राहक ने पिछले पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम (दावा) नहीं किया है, तो उसे पॉलिसी के नवीकरण पर 80 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। ज्यादातर स्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावा-मुक्त वर्ष के लिए नो-क्लेम बोनस की पेशकश करती हैं। लेकिन यह 25 से 50 प्रतिशत के बीच होता है।

कोरोना के बाद बढ़ा बीमा पॉलिसी पर भरोसा

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के एक सर्वे के अनुसार महामारी के दौरान 51 प्रतिशत लोगों ने बीमा में निवेश किया। वहीं 48 प्रतिशत लोगों ने स्वास्थ्य से संबंधित बीमा समाधान में पैसा लगाया। यह अन्य वित्तीय संपत्ति वर्ग की तुलना में कही अधिक है। सर्वे में शामिल 50 प्रतिशत लोगों का कहना था कि महामारी के दौरान जीवन बीमा को लेकर उनके विचार में सकारात्मक बदलाव आया है। 49 प्रतिशत ने कहा कि वे अगले छह माह के दौरान जीवन बीमा कवर में निवेश करना चाहेंगे। वहीं 40 प्रतिशत ने स्वास्थ्य बीमा में निवेश का इरादा जताया।

Latest Business News