A
Hindi News पैसा बिज़नेस पंजाब सरकार ने आवंटियों से ली गई अतिरिक्त राशि पर ब्याज में कमी को मंजूरी दी

पंजाब सरकार ने आवंटियों से ली गई अतिरिक्त राशि पर ब्याज में कमी को मंजूरी दी

चन्नी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भूमि मालिक आमतौर पर राज्य के स्वामित्व वाले विकास प्राधिकरणों द्वारा आवासीय कॉलोनियों की स्थापना के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजे में वृद्धि के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाते हैं।

पंजाब सरकार ने आवंटियों से ली गई अतिरिक्त राशि पर ब्याज में कमी को मंजूरी दी- India TV Paisa Image Source : PTI पंजाब सरकार ने आवंटियों से ली गई अतिरिक्त राशि पर ब्याज में कमी को मंजूरी दी

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने रविवार को विकास प्राधिकरण सुधार ट्रस्ट के आवंटियों से वसूल की गई अतिरिक्त राशि पर लगने वाले ब्याज में कटौती को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वसूल की जाने वाली अतिरिक्त राशि पर लगने वाले ब्याज दर को 15 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत करना का निर्णय लिया गया। 

चन्नी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भूमि मालिक आमतौर पर राज्य के स्वामित्व वाले विकास प्राधिकरणों द्वारा आवासीय कॉलोनियों की स्थापना के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजे में वृद्धि के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाते हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार इस फैसले से सुधार ट्रस्ट की विभिन्न योजनाओं के तहत करीब 40,000 परिवारों को लाभ मिलेगा। 

पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाई

केंद्र सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने के कुछ दिनों बाद पंजाब में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया है जिससे इनकी कीमतों में क्रमश: 10 रुपये प्रति लीटर और पांच रुपये प्रति लीटर तक की कमी होगी। पेट्रोल और डीजल की नयी दरें आधी रात से लागू होंगी। पंजाब में अभी पेट्रोल 106.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.83 रुपये प्रति लीटर है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ईंधन पर वैट घटाने का फैसला किया गया। चन्नी ने कहा, ‘‘हम आधी रात से पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में पांच रुपये प्रति लीटर तक की कमी कर रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग इसे दीपावली का उपहार मान सकते है। हम इस तरह के उपहार भविष्य में भी देते रहेंगे। उन्होंने दावा किया कि इस कटौती के बाद पंजाब में पेट्रोल का दाम 20 साल में पहली बार उत्तर भारत राज्यों में सबसे कम होगा।

उल्लेखनीय है कि पंजाब मई अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। शिरोमणि अकाली दल, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्य सरकार से ईंधन पर कर कम करने की मांग कर रहे थे।

Latest Business News