A
Hindi News पैसा बिज़नेस पहली तिमाही के नतीजे और मानसून की चाल देंगे बाजार को दिशा

पहली तिमाही के नतीजे और मानसून की चाल देंगे बाजार को दिशा

विप्रो और एचडीएफसी बैंक जैसी कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल और संसद के मानसून सत्र चालू सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करेंगे।

पहली तिमाही के नतीजे और मानसून की चाल देंगे बाजार को दिशा, जीएसटी पर भी टिकी निवेशकों की निगाहें- India TV Paisa पहली तिमाही के नतीजे और मानसून की चाल देंगे बाजार को दिशा, जीएसटी पर भी टिकी निवेशकों की निगाहें

नई दिल्ली। विप्रो और एचडीएफसी बैंक जैसी ब्लूचिप कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजे, मानसून की चाल और संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही चालू सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करेंगे। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, चालू सप्ताह में सभी की निगाह संसद में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक और मानसून की प्रगति पर होगी। सोमवार से संसद के मानसून सत्र का आरंभ होगा और निवेशकों को आने वाले सप्ताहों में जीएसटी विधेयक के पारित होने को लेकर चिंता रहेगी। उन्होंने कहा कि आरंभ में बाजार सोमवार को प्रमुख तेल एवं गैस कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के कार्य परिणामों के संदर्भ में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे।

शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने जून तिमाही का जो कार्य परिणाम घोषित किया है, वह उम्मीद से कहीं ज्यादा 18 फीसदी की वृद्धि को बताता है। आरआईएल ने एक बयान में कहा कि अप्रैल जून की तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध मुनाफा प्रति शेयर 24.1 रुपए अथवा 7,113 करोड़ रुपए रहा जो पिछले वर्ष की समान अवधि के 6,024 करोड़ रुपए के एकीकृत शुद्ध मुनाफे से 18.1 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा प्रमुख कंपनियों के वित्तवर्ष 2017 के पहली तिमाही के कार्य परिणाम बाजार की धारणा को निर्धारित करेंगी। चालू सप्ताह में हिन्दुस्तान यूनीलीवर, अल्ट्रा टेक सीमेंट, विप्रो, एक्सिस बैंक, केयर्न इंडिया, एचडीएफसी बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के जून में समाप्त तिमाही के कार्य परिणाम घोषित की जाएंगी।

सिंघानिया ने कहा, अंतत: सारी बात इस पर टिकेगी कि आय में क्या वृद्धि होती है। निश्चित तौर पर निवेशकों की निगाह इस महत्वपूर्ण पहलू पर रहेगी कि प्रबंधन के दिशानिर्देश है और चालू वर्ष के परिदृश्य कैसा बताया जाता है। पिछले सप्ताहांत के मुकाबले बंबई सूचकांक 709.60 अंकों की तेजी के साथ 27,836.50 अंक पर जबकि निफ्टी सूचकांक 218.20 अंक की तेजी के साथ 8,541.40 अंक पर बंद हुआ। कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ रोहित गाडिया ने कहा, विदेशी संस्थागत निवेशकों के कारोबार की गतिविधियां, डॉलर के मुकाबले रुपए की घट बढ़ और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बाजार के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।

Latest Business News