A
Hindi News पैसा बिज़नेस राजन RBI गवर्नर के लायक नहीं, हटा दिया जाना चाहिए: स्वामी

राजन RBI गवर्नर के लायक नहीं, हटा दिया जाना चाहिए: स्वामी

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सुझाव दिया कि RBI गवर्नर रघुराम राजन को हटा दिया जाना चाहिए

रघुराम राजन पर सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया सवाल, कहा RBI गवर्नर पद के नहीं हैं लायक- India TV Paisa रघुराम राजन पर सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया सवाल, कहा RBI गवर्नर पद के नहीं हैं लायक

नई दिल्ली। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सुझाव दिया कि RBI गवर्नर रघुराम राजन को हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि वह देश में बेरोजगारी और औद्योगिक गतिविधियों के कमी के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने संसद में कहा, मेरे विचार से RBI गवर्नर इस देश के लिए उपयुक्त नहीं है। मैं उनके बारे में ज्यादा नहीं बोलना चाहता।

उन्होंने मुद्रास्फीति नियंत्रित करने की आड़ में ब्याज दर में बढ़ोतरी की जिससे देश को नुकसान हुआ है। गवर्नर की पहलों से उद्योग की गतिविधियां कम हुईं और अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी बढ़ी। जितनी जल्दी उन्हें शिकागो वापस भेजा जाए उतना अच्छा होगा। राजन शिकागो विश्वविद्यलय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में वित्त विभाग के अवकाश पर चल रहे प्रोफेसर हैं।

यह भी पढ़ें- उद्योगों को मिलने वाली रियायतों पर राजन ने उठाया सवाल, कहा इंडस्‍ट्री को बर्बाद कर देंगे ये पैकेज

राजन ने सितंबर 2013 में RBI गवर्नर का पद भर संभालने के बाद से लिक्विड फंड के लिए RBI की ब्याज दर 7.25 फीसदी से बढ़ाकर आठ फीसदी कर दिया और पूरे 2014 तक इसे उच्च स्तर पर बरकरार रखा। उन्होंने वित्त मंत्रालय और उद्योग से वृद्धि को बढ़ावे के लिए ब्याज दर में कमी के अत्यधिक दबाव के बावजूद मुद्रास्फीतिक चिंताओं को हवाला देते हुए मुख्य नीतिगत दर को उच्च स्तर पर बरकरार रखा। गवर्नर ने जनवरी 2015 से नीतिगत दर में कमी का सिलसिला शुरू किया और तब से रेपो दर कुल मिला कर 1.50 फीसदी घट कर 6.50 फीसदी पर आ गई है।

यह भी पढ़ें- भारत की रेटिंग है ज्‍यादा जोखिम भरी, विदेशी बैंक नहीं खोल रहे हैं देश में नई शाखाएं

Latest Business News