A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब आप घर बैठे खरीद सकेंगे ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने लॉन्‍च की नई एप

अब आप घर बैठे खरीद सकेंगे ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने लॉन्‍च की नई एप

अब आप ट्रेन का जनरल टिकट भी घर बैठे मोबाइल के जरिये बुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने अनरिजर्व्‍ड टिकटिंग के लिए एक नई एप आईआरसीटीसी लॉन्‍च किया है।

अब आप घर बैठे खरीद सकेंगे ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने लॉन्‍च की नई एप- India TV Paisa अब आप घर बैठे खरीद सकेंगे ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने लॉन्‍च की नई एप

नई दिल्‍ली। अब आप ट्रेन का जनरल टिकट भी घर बैठे मोबाइल के जरिये बुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने अनरिजर्व्‍ड टिकटिंग के लिए एक नई एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्‍ट UTS (अनरिजर्व्‍ड टिकटिंग सिस्‍टम) को लॉन्‍च किया है।

  • मोबाइल एप पर टिकट का भुगतान ई-वॉलेट जैसे पेटीमए और मोबीक्विक के जरिये किया जा सकता है।
  • इसे गूगल प्‍ले स्‍टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस एप की मदद से प्‍लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट भी खरीदे जा सकते हैं।
  • इस एप को कैब एग्रीगेटर्स जैसे उबर और ओला से लिंक किया जाएगा, जिसके जरिये यात्री कैब भी बुक कर सकेंगे।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि,

आईआरसीटीसी रेल कनेक्‍ट को हाई परफॉर्मेंस और बेहतर सुरक्षा के साथ नेक्‍स्‍ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्‍टम के तौर पर विकसित किया गया है। इससे उपभोक्‍ताओं को बेहतर अनुभव प्राप्‍त होगा।

  • रेल मंत्रालय इस एप पर विज्ञापन संभावनाओं को भी तलाश रहा है। अतिरिक्‍त राजस्‍व के लिए होटल, कैब एग्रीगेटर्स और अन्‍य यूटीलिटी कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है।

रेलवे की नई नीति में ट्रेनों, स्टेशनों पर विज्ञापन की अनुमति 

रेलवे ने गैर किराया राजस्व (एनएफआर) नीति पेश की जिसके जरिये सालाना 2,000 करोड़ रुपए की आमदनी का लक्ष्य है। इस नीति में ट्रेनों, लेवल क्रॉसिंग तथा ट्रैक के आसपास के क्षेत्र का इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए किया जा सकता है।

तस्‍वीरों में  देखिए भारतीय रेल से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

एनएफआर नीति में राजस्व जुटाने के लिए कई योजनाओं को शामिल किया गया है। इनमें ट्रेनों की ब्रांडिंग, रेल रेडियो योजना तथा प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एटीएम लगाने तथा कम भीड़भाड़ वाले प्लेटफॉर्मों को शादी विवाह या शिक्षा के कार्य के लिए किराये पर देना शामिल है।

Latest Business News