A
Hindi News पैसा बिज़नेस हाई स्पीड ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी रेलवे

हाई स्पीड ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी रेलवे

भारतीय रेलवे हाई स्पीड वाले ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी। रेलवे की दिल्ली-मुंबई रूट पर 200 की रफ्तार से रेलगाड़ी चलाने की योजना है।

हाई स्पीड ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी रेलवे, 200 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी रेल- India TV Paisa हाई स्पीड ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी रेलवे, 200 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी रेल

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे हाई स्पीड वाले ट्रेन इंजन खरीदने के लिए इंटरनेशनल टेंडर जारी करेगी। रेलवे की दिल्ली-मुंबई व दिल्ली-कोलकाता रूट पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाड़ी चलाने की योजना है। रेलवे दिल्ली-कोलकाता व दिल्ली-मुंबई रेल गलियारे में रेल लाइन के उन्नयन की तैयारी में है ताकि इस पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाड़ी चल सके। इसके बाद दिल्ली से मुंबई का सफर सिर्फ 7 घंटे का रह जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम बाजार से 10 उच्च गति वाले बिजली इंजन खरीदने के लिए शीघ्र ही वैश्विक टेंडर जारी करेंगे। ये इंजिन 200 किलोमीटर प्रतिघंटे व इससे अधिक गति पर दौड़ा सकेंगे।

इस समय राजधानी, शताब्दि व दुरंतो रेलगाडि़यों की गति सीमा 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। दिल्ली व आगरा के बीच चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस की गति ही 160 किलोमीटर प्रतिघंटे तक है।

अधिकारी ने कहा कि 500 करोड़ रुपए की इस परियोजना में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण व रखरखाव का जिम्मा सफल बोलीदाता का ही रहेगा। इस परियोजना के तहत हाई स्पीड इंजिनों की आपूर्ति, प्रौद्योगिकी हस्तांतरणव 13 साल तक रखरखाव शामिल है। इस बीच रेलवे ने अधिक तेज गति की रेलगाडि़यों के लिए डिब्बों के विनिर्माण का काम भी शुरू करा दिया है।

Latest Business News