A
Hindi News पैसा बिज़नेस मानसून सीजन में 6% तक बढ़ गई बारिश की कमी, 10 राज्य जहां स्थिति बहुत ज्यादा खराब

मानसून सीजन में 6% तक बढ़ गई बारिश की कमी, 10 राज्य जहां स्थिति बहुत ज्यादा खराब

मानसून सीजन में समय रहते इन सभी राज्यों में अगर बारिश की कमी पूरी नहीं हुई इन सभी राज्यों में खरीफ फसलों की पैदावार बुरी तरह से प्रभावित होगी।

मानसून सीजन में 6% तक बढ़ गई बारिश की कमी, दिल्ली में 41% कम बरसात, जानिए 10 राज्य जहां स्थिति ज्यादा खराब- India TV Paisa मानसून सीजन में 6% तक बढ़ गई बारिश की कमी, दिल्ली में 41% कम बरसात, जानिए 10 राज्य जहां स्थिति ज्यादा खराब

नई दिल्ली। मानसून सीजन के शुरुआती 2 महीने यानि जून और जुलाई के दौरान तो देश में शानदार बारिश हुई थी लेकिन अगस्त के दौरान हुई कम बरसात ने मानसून को लेकर चिंता पैदा कर दी है। अगस्त की कम बारिश की वजह से पूरे मानसून सीजन की औसत बरसात सामान्य के मुकाबले करीब 6 फीसदी तक पिछड़ गई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते सीजन यानि पहली जून से लेकर 23 अगस्त तक देशभर में औसतन 619.3 मिलीमीटर बरसात हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 655.6 मिलीमीटर बारिश होती है।

मौसम विभाग के मुताबिक जिन राज्यों में बारिश की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है उनमें उत्तर भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत के राज्य शामिल हैं। जिन राज्यों में बहुत कम बारिश दर्ज की गई है वह इस तरह से हैं।

राज्य बरसात की कमी (%)
हरियाणा -28
उत्तर प्रदेश -26
दिल्ली -41
पंजाब -18
मध्य प्रदेश -24
छत्तीसगढ़ -12
केरल -25
कर्नाटक -24
तेलंगाना -12

ये 10 राज्य ऐसे हैं जो खरीफ फसलों की बुआई से काफी महत्वपूर्ण हैं। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में चावल और कपास मुख्य फसलें हैं और बारिश की कमी की वजह से इन फसलों पर असर पड़ सकता है। मध्य प्रदेश में सोयाबीन, तुअर, उड़द और कपास मुख्य फसलें हैं जबकि छत्तीसगढ़ में धान मुख्य फसल है। इन दोनो राज्यों में भी बारिश की कमी खरीफ फसलों की पैदावार को प्रभावित कर सकती है। दक्षिण भारत की बात करें तो कर्नाटक में तुअर, उड़द, मूंग और कपास मुख्य फसलें हैं जबकि केरल में कम बारिश इलायची और काली मिर्च के उत्पादन को प्रभावित कर सकती है। मानसून सीजन में समय रहते इन सभी राज्यों में अगर बारिश की कमी पूरी नहीं हुई और बरसात की कमी और ज्यादा बढ़ी तो इन सभी फसलों की पैदावार बुरी तरह से प्रभावित होगी।

Latest Business News