A
Hindi News पैसा बिज़नेस सस्‍ता राशन लेने के लिए आधार कार्ड हुआ जरूरी, जल्‍द कराएं इसका लिंकअप

सस्‍ता राशन लेने के लिए आधार कार्ड हुआ जरूरी, जल्‍द कराएं इसका लिंकअप

फरीदाबाद जिला खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों को अपना आधान नंबर अपने डिपो होल्‍डर के पास जमा कराने का आदेश दिया है।

सस्‍ता राशन लेने के लिए आधार कार्ड हुआ जरूरी, जल्‍द कराएं इसका लिंकअप- India TV Paisa सस्‍ता राशन लेने के लिए आधार कार्ड हुआ जरूरी, जल्‍द कराएं इसका लिंकअप

नई दिल्‍ली। अब राशन कार्ड से राशन लेने वालों के लिए आधार नंबर बताना जरूरी हो गया है। फरीदाबाद जिला खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों को अपना आधान नंबर अपने डिपो होल्‍डर के पास जमा कराने का आदेश दिया है। यदि ऐसा नहीं होता है तो अगले महीने से बिना आधार नंबर वाले राशन कार्ड धारक को राशन नहीं मिलेगा।

इसके पीछे कारण फरवरी माह से नए राशन कार्ड बनना बताया जा रहा है। दरअसल डिजिटल इंडिया कैंपन के तहत जिला खाद्य आपूर्ति विभाग जिले के सभी कार्ड धारकों का डाटा ऑनलाइन करने में जुटा है। इसके लिए जिले के सभी डिपो धारक और उपभोक्ताओं का सारा रिकॉर्ड एकत्रित कर ऑनलाइन किया जा रहा है। विभाग द्वारा जिले के सभी डिपो होल्डर व फूड इंस्पेक्टर को ऑनलाइन डाटा को जल्‍द से जल्‍द पूरा करने की हिदायत दी गई। जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग उपभोक्ताओं से सूचना में आधार कार्ड का यूआईएडी नंबर और बैंक खाते की डिटेल उपभोक्ता से मांग रहा है। जिसे ऑनलाइन प्रोसिजर में फीड किया जा रहा है। इसके माध्यम से सब्सिडी की राशि डायरेक्ट उपभोक्ताओं के खाते में डाली जा सकेगी।

उपभोक्ता कहीं भी बैठकर अपने राशन की डिटेल प्राप्त कर सकता है। इस योजना के लागू होने के बाद अगर कार्ड धारक राशन नहीं लेता हैं या डिपो धारक राशन नहीं देता है तो उनके राशन का उपयोग कालाबाजारी में नहीं हो पाएगा। जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नियंत्रक रामौतार ने बताया कि जिले में कुल 2 लाख 41 हजार कार्ड धारकों को विभाग राशन डिपो के माध्यम से राशन देता है। राशन कार्डों को आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक किया जा रहा है। जो लोग इस प्रक्रिया से छूट जांएगे, फरवरी माह से ऐसे उपभोक्ताओं को राशन मिलना बंद हो सकता है। निदेशालय से भी इसके लिए आदेश जारी हुए हैं।

Latest Business News