A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने पहली बार किया CFO पद का सृजन, नियुक्ति के लिए ढूंढ रहा है चार्टर्ड अकाउंटेंट

RBI ने पहली बार किया CFO पद का सृजन, नियुक्ति के लिए ढूंढ रहा है चार्टर्ड अकाउंटेंट

पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) का पद सृजित कर रहा है और उसने इस पद के लिए आवेदन मंगाए हैं।

RBI ने पहली बार किया CFO पद का सृजन, नियुक्ति के लिए ढूंढ रहा है चार्टर्ड अकाउंटेंट- India TV Paisa RBI ने पहली बार किया CFO पद का सृजन, नियुक्ति के लिए ढूंढ रहा है चार्टर्ड अकाउंटेंट

नई दिल्‍ली। पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) का पद सृजित कर रहा है और उसने इस पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। CFO कार्यकारी निदेशक रैंक का पद होगा और वह केंद्रीय बैंक की सटीक वित्तीय जानकारी समय से पेश करने, लेखांकन नीतियां एवं प्रक्रियाएं बनाने और नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल 2.16 रुपए और डीजल 2.10 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, नई दरें आज से लागू

RBI ने आज अपनी अधिसूचना में कहा कि इस अधिकारी पद पर RBI के प्रत्याशित एवं वास्तविक वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देने, उसकी बजट प्रक्रिया पर नजर रखने का जिम्मा होगा। वह बैंक की लेखांकन नीति बनाएगा, आतंरिक लेखा बनाए रखेगा, वित्तीय परिणाम की रिपोर्ट देगा और पीएफ पॉलिसी जैसे रणनीतिक कामकाज भी संभालेगा।

अब तक RBI में वित्तीय कामकाज संभालने वाला कोई समर्पित अधिकारी नहीं था और ये काम अंदरुनी रूप से किए जाते थे। यह पद RBI के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा किए जा रहे बड़े सांगठनिक बदलाव का हिस्सा है। CFO नियमित नियुक्ति और अनुबंधित नियुक्ति में से एक का विकल्प चुन सकता है लेकिन बैंक के अंदर उसकी प्रोन्नति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : मोदी के कार्यकाल में निवेशक हुए मालामाल, ऐसे 5 हजार रुपए लगाकर कमाए 3 लाख

RBI ने कहा कि वह ऐसे चार्टर्ड अकाउंटेंट को ढूढ़ रहा है जिसकी उम्र 45-55 वर्ष के बीच हो, जिसे बैंकों या वित्तीय क्षेत्र के संगठन में वित्तीय परिचालन की निगरानी का 15 साल का अनुभव हो। महाप्रबंधक रैंक या उससे उपर के RBI कर्मी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Latest Business News