A
Hindi News पैसा बिज़नेस बैंक मजबूत, लोग घबराकर बैंकों से पैसा नहीं निकाले- रिजर्व बैंक गवर्नर

बैंक मजबूत, लोग घबराकर बैंकों से पैसा नहीं निकाले- रिजर्व बैंक गवर्नर

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को जमाकर्ताओं की चिंताओं को दूर करते हुए कहा कि देश की बैंक प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित है।

RBI Governor, Shaktikanta Das, banking system - India TV Paisa RBI Governor Shaktikanta Das addresses the media via livestream from Mumbai on Friday, 27th March, 2020.

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को जमाकर्ताओं की चिंताओं को दूर करते हुए कहा कि देश की बैंक प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि बैंक के शेयर भाव में कमी को जमा की सुरक्षा से जोड़ना गलत धारणा पर आधारित है। यस बैंक संकट और कोरोना वायरस महामारी के बाद बैंकों के शेयरों की कीमतें के नीचे आने के बाद दास ने यह बात कही। उन्होंने जमाकर्ताओं से यह भी आग्रह किया कि वे घबराकर बैंकों से पैसा नहीं निकाले। दास ने कहा, 'मैं इस बात को दोहराता हूं कि भारतीय बैंक प्रणाली सुरक्षित और मजबूत है।' 

उन्होंने कहा, 'हाल में कोरोना वायरस को लेकर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आया है। इससे बैंकों के शेयरों के भाव पर भी असर पड़ा है। इसके कारण कुछ लोगों ने घबराकर निजी बैंकों से जमा निकासी की है। शेयर की कीमत से जमा की सुरक्षा को जोड़ना गलत धारणा पर आधारित है।' आरबीआई गवर्नर ने कहा, 'निजी क्षेत्र के बैंकों समेत वाणिज्यिक बैंकों के जमाकर्ताओं को अपनी जमा राशि को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।' दास ने कहा, 'इसीलिए मैं निजी बैंकों में खाता रखने वाले लोगों और सार्वजनिक प्राधिकरणों से आग्रह करता हूं कि वे घबराकर अपना पैसा वापस नहीं निकाले।' 

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने सभी विभागों से निजी क्षेत्र के बैंकों से पैसा निकालने को कहा है। आरबीआई के ऐसा नहीं करने को लेकर पत्र भेजने के बावजूद पैसा हटाने के आदेश दिये गये। यस बैंक पर रोक लगने से पहले वहां से बड़ी मात्रा में पैसे निकाले गये लेकिन 18 मार्च को पाबंदी हटने के बाद से स्थिति सामान्य है।

Latest Business News