A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने करेंसी रखने और लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने को लेकर शुरू की पहल

RBI ने करेंसी रखने और लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने को लेकर शुरू की पहल

RBI ने बढ़ते खतरे को देखते हुए मुद्रा के भंडारण और 4,000 करेंसी चेस्ट से मुद्रा लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में पहल की है।

RBI ने करेंसी रखने और लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने को लेकर शुरू की पहल- India TV Paisa RBI ने करेंसी रखने और लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने को लेकर शुरू की पहल

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बढ़ते खतरे को देखते हुए मुद्रा के भंडारण और 4,000 करेंसी चेस्ट से मुद्रा लाने-ले जाने के लिए सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में पहल की है। हाल के वर्षों में देश के विभिन्न भागों से नकद ले जा रहे वैन, बैंक को लूटे जाने के साथ ATM से नकली नोट निकलने के मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : 500, 2000 रुपए के नोटों के कागज आयात का ब्योरा देने से RBI प्रेस का इनकार, कहा – देश की संप्रभुता होगी प्रभावित

RBI मुद्रा भंडारण, लाने-ले जाने तथा प्रोसेसिंग से संबंधित मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए पहले ही मुद्रा भंडारण और आवाजाही (HLCCSM) पर उच्च स्तरीय समिति गठित की है। केंद्रीय बैंक अब सुरक्षा पहलुओं, आवाजाही और मुद्रा के भंडार, करेंसी प्रोसेसिंग का औटोमेशन तथा रख-रखाव से जुड़ी पहलुओं पर समिति की सहायता के लिए वैश्विक विशेषज्ञों की सलाह ले रहा है।

यह भी पढ़ें : डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाएगा एनपीसीआई, सिखाएगा मोबाइल से ट्रांजेक्शन करना

इन मामलों में सुरक्षा, कार्य और लागत कुशलता के बारे में वैश्विक स्तर पर बेहतर गतिविधियों की पहचान हेतु विशेषज्ञों से रूचि पत्र आमंत्रित किये गये हैं। चुने गए विशेषज्ञ मुद्रा को लाने-ले जाने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार करने में समिति की मदद करेंगे। सुरक्षा माहौल में बदलाव, प्रौद्योगिकी उपकरणों की उपलब्धता, सुरक्षा चाक चौबंद करने तथा अधिक सुरक्षित परिवहन व्यवस्था के मकसद से HLCCSM का गठन किया गया है।

Latest Business News