A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिजर्व बैंक ने दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल एप पेश किया, कर सकेंगे करेंसी नोट की पहचान

रिजर्व बैंक ने दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल एप पेश किया, कर सकेंगे करेंसी नोट की पहचान

दृष्टिबाधित की मदद के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक मोबाइल एप 'मनी' पेश किया है।इस एप के जरिए दृष्टिबाधित व्यक्ति करेंसी नोटों की पहचान कर सकेंगे। 

RBI, app, visually challenged, identify currency notes- India TV Paisa रिजर्व बैंक ने दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल एप पेश किया

मुंबई। दृष्टिबाधित की मदद के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक मोबाइल एप 'मनी' पेश किया है। इस एप के जरिए दृष्टिबाधित व्यक्ति करेंसी नोटों की पहचान कर सकेंगे। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बयान में कहा कि दृष्टबाधित इस एप के जरिए यह पता लगा सकेंगे कि नोट कितने मूल्य का है। 

एक और खास बात यह है कि एक बार इसे स्थापित करने के बाद यह एप आफलाइन भी काम करेगा। प्रयोगकर्ता इस एप को डाउनलोड करेंगे। उसके बाद कैमरे के जरिये नोट को स्कैन किया जा सकेगा। स्कैन के बाद एप बोलकर बताएगा कि नोट कितने का है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नोट का मूल्य बताया जाएगा। यह एप एंड्रायड और आईओएस आपरेटिंग सिस्टम्स दोनों पर उपलब्ध है। 

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने बुधवार को इस एप को पेश किया। इस मौके पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस एप के जरिये यह पता नहीं लगेगा कि नोट असली है या नकली। 

Latest Business News