A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, आईआईपी आंकड़े और तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, आईआईपी आंकड़े और तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के नतीजे, आईआईपी आंकड़े और कंपनियों के तिमाही परिणाम आगामी सप्ताह शेयर बाजार की दिशा निर्धारित करेंगे।

Week Ahead: आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा, आईआईपी आंकड़े और तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा- India TV Paisa Week Ahead: आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा, आईआईपी आंकड़े और तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के नतीजे, वृहद आर्थिक आंकड़े और कंपनियों के तिमाही परिणाम आगामी सप्ताह शेयर बाजार की दिशा निर्धारित करेंगे। शेयर बाजार विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की आठ फरवरी को बैठक होनी है जिसमें यह तय किया जाएगा कि ब्याज दरों में और कटौती होगी या नहीं।

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के अलावा कंपनियों के चालू तिमाही परिणाम भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेंगे।

इस सप्ताह जिन महत्वपूर्ण कंपनियों के नतीजे आने हैं उनमें टाटा स्टील, भेल, पंजाब नेशनल बैंक, सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, एनटीपीसी, ल्यूपिन, गेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा पावर महत्वपूर्ण हैं।

सिंघानिया ने कहा कि इसके अलावा संसद के चालू बजट सत्र के घटनाक्रम पर भी निवेशकों की करीबी नजर होगी। दिसंबर 2016 के लिए औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़े शुक्रवार को आएंगे।

बाजार सूत्रों ने कहा कि आगे जाकर चुनाव के रूख भी बाजार की दिशा पर असर डालेंगे। पंजाब, गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर के विधानसभा चुनाव मार्च तक जाकर सम्पन्न होंगे।

कोटक सिक्योरिटीज के पीसीजी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपेन शाह ने कहा, आगे शेष कंपनियों के तिमाही नतीजे नोटबंदी के प्रभाव को निर्धारित करने के लिहाज से महत्वपूर्ण होंगे। निवेशकों की नजर अब रिजर्व बैंक की बैठक पर रहेगी।

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि बड़ी संख्या में कंपनियां के तिमाही नतीजे आने हैं। हमारा अनुमान है कि बाजार इससे दिशा ग्रहण करेगा।

Latest Business News