A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्‍या होगा नया बदलाव

रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्‍या होगा नया बदलाव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्‍द ही 20 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है। महात्‍मा गांधी सीरीज 2005 सीरीज का यह नया नोट अंग्रेजी लैटर 'S' सीरीज का होगा।

रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्‍या होगा नया बदलाव- India TV Paisa रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्‍या होगा नया बदलाव

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्‍द ही 20 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है। आरबीआई के मुताबिक महात्‍मा गांधी सीरीज 2005 सीरीज का यह नया नोट अंग्रेजी लैटर ‘S’ सीरीज का होगा। यानि कि दोनों ओर नंबर पैनल पर अब  ‘S’ अक्षर अंकित होगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार 20 रुपए के इस नए नोट पर आरबीआई गवर्नर डॉ.रघुराम जी.राजन का सिग्‍नेचर होगा। यह नया नोट 2016 सीरीज का होगा। नोट पर भी वर्ष 2016 अंकित होगा। नोट में बाकी फीचर और डिजाइन 2005 की महात्‍मा गांधी सीरीज के ही होंगे। आरबीआई ने भी स्‍पष्‍ट किया है कि नया नोट जारी होने के बाद भी 20 रुपए के पुराने नोट स्‍वीकार्य किए जाएंगे।

तस्वीरों में जानिए कैसे करें असली और नकली नोट में पहचान

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार

20 रुपए के नए नोट के अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) दूसरे नोट की डिजाइनिंग में बदलाव कर रहा है। आरबीआई ने बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। यानी आपको जल्द नए रंग रूप वाले नोट देखने को मिल सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय संचालक मंडल ने बैंक नोट के नए डिजाइनों की सरकार से सिफारिश की है। माना जा रहा है कि नए डिजाइन के बैंक नोट बाजार में आने से नकली नोट चलाना मुश्किल हो जाएगा।

आम आदमी के लिए EMI कम होने का इंतजार हुआ लंबा, महंगाई घटने तक RBI नहीं घटाएगा ब्‍याज दरें

मई में महंगाई दर बढ़कर 5.76 फीसदी हुई, सब्जियों और फूड आइटम की कीमतों में बढ़ोतरी का दिखा असर

Latest Business News