A
Hindi News पैसा बिज़नेस 100 रुपए के नए नोट लेकर आएगा RBI, बंद नहीं होंगे पुराने नोट

100 रुपए के नए नोट लेकर आएगा RBI, बंद नहीं होंगे पुराने नोट

500 और 2000 के बाद अब RBI 100 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी कर रहा है। पुराने नोटों से ये नए नोट कुछ खास बदलाव के साथ आएंगे।

100 रुपए के नए नोट लेकर आएगा RBI, बंद नहीं होंगे पुराने नोट- India TV Paisa 100 रुपए के नए नोट लेकर आएगा RBI, बंद नहीं होंगे पुराने नोट

नई दिल्ली। 500 और 2000 के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 100 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी कर रहा है। पुराने नोटों से ये नए नोट कुछ खास बदलाव के साथ आएंगे। नए नोट के नंबरिंग पैनल में इनसेट लैटर्स नहीं होंगे।

RBI सूत्रों के अनुसार बाजार में प्रचलन के लिए नए नोट आएंगे, वहीं पुराने नोट भी प्रचलन में जारी रहेंगे। कुछ दिन पहले 20 और 50 के नए नोट भी जारी करने को लेकर खबरें आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : Cash-On-Wheels: ओला कैब जल्द ही आपके घर तक पहुंचाएगी कैश, यस बैंक के साथ की साझेदारी

तस्‍वीरों में देखिए नोटबंदी के बाद ATM के बाहर लगी भीड़

Note Ban

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

नए नोट छापने के पीछे RBI की प्रमुख कोशिश नोटबंदी के बाद पैदा हुई करेंसी की किल्‍लत को 100, 50 और 20 रुपए के नोट से भरने की है। जल्द ही महात्मा गांधी सीरीज-2005 में 20 रुपए के नए नोट जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद RBI ने दी बड़ी राहत, होम और कार समेत अन्‍य लोन की EMI पेमेंट के लिए दिया 60 दिनों का एक्‍सट्रा टाइम

20 रुपए के नोट में दोनों नंबर पैनल पर L लेटर रहेगा। इन नोटों में RBI गवर्नर उर्जित पटेल के हस्‍ताक्षर होंगे। 50 रुपए के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। नंबर पैनल में अंक बढ़ते हुए क्रम में होंगे।

Latest Business News