A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI सिखाएगा बैंकों से जुड़ी शिकायत करने के तरीके, डिजिटल लेनदेन के बारे में भी करेगा जागरूक

RBI सिखाएगा बैंकों से जुड़ी शिकायत करने के तरीके, डिजिटल लेनदेन के बारे में भी करेगा जागरूक

RBI ने बैंकों से संबंधित शिकायत करने और डिजिटल लेनदेन के तौर-तरीकों की जानकारी देने के लिए वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरुआत की है।

RBI सिखाएगा बैंकों से जुड़ी शिकायत करने के तरीके, डिजिटल लेनदेन के बारे में भी करेगा जागरूक- India TV Paisa RBI सिखाएगा बैंकों से जुड़ी शिकायत करने के तरीके, डिजिटल लेनदेन के बारे में भी करेगा जागरूक

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत करने और डिजिटल लेनदेन के तौर-तरीकों समेत अन्य वित्तीय जानकारी देने के लिये वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान 5 से 9 जून तक देशभर में चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में बैंकों में खाता खोलने में अपने ग्राहक को जानिए (KYC)  के सरल अनुपालन के तरीके तथा कर्ज अनुशासन की अहमियत के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : मई में सर्विसेज PMI ग्रोथ चार महीने के शीर्ष स्‍तर पर पहुंचा, ज्‍यादा ऑर्डर्स के कारण अधिक लोगों को मिली नौकरियां

RBI के रिजनल डायरेक्‍टर केके सर्राफ ने वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि

इस साल इसमें चार विषयवस्तु शामिल की गई हैं। इनमें KYC की आसान प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। बैंक से कर्ज लेने और उसे चुकाने के बारे में जरूरी सलाह दी गई है। इसके अलावा बैंक ग्राहक को यदि कोई शिकायत है तो उसे बैंक अथवा बैंकिंग लोकपाल में कैसे दर्ज किया जाएगा इसकी जानकारी से अवगत किया गया है और चौथा विषय डिजिटल लेनदेन के बारे में है।

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद देशभर में बैंक और वित्त से जुड़ी जानकारी से लोगों को अवगत कराना है और इसके लिये बैंकों के साथ मिलकर देश के लगभग सभी जिलों में वित्तीय साक्षरता केंद्र चलाया जा रहा है।वित्तीय साक्षरता केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए RBI के वित्तीय समावेशन एवं विकास विभाग (FIDD) के सहायक महाप्रबंधक बी भट्टाचार्य ने बताया कि इन केंद्रों में वित्तीय साक्षरता की जानकारी देने वाले सलाहकारों और ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखाओं के प्रबंधकों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें : GST के तहत खादी धागा, गांधी टोपी और तिरंगे पर नहीं लगेगा टैक्‍स, पांच तरह की पूजा सामग्री टैक्‍स के दायरे में

उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता के बारे में तैयार संदेशों को बैंक शाखाओं में पोस्टरों के जरिए प्रसारित किया जाएगा। बैंकों के ATM स्क्रीन और बैंकों की वेबसाइट पर भी इन विषयों से संबंधित जरूरी सुझाव एवं जानकारी को प्रसारित किया जाएगा। RBI ने किसानों, लघु उद्यमियों, स्कूल के बच्चों, स्वयं सहायता समूहों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए उनकी जरूरतों के अनुरूप वित्तीय साक्षरता सामग्री भी तैयार की है।

Latest Business News