A
Hindi News पैसा बिज़नेस Reliance Jio अब देगा Facebook और Twitter को टक्कर, IPL ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की रेस में सबसे आगे

Reliance Jio अब देगा Facebook और Twitter को टक्कर, IPL ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की रेस में सबसे आगे

Reliance Jio अब IPL के डिजिटल राइट्स खरीदने के लिए भी होड़ में शामिल हो गया है। इसमें अमेजन, टाइम्स इंटरनेट, ईएसपीएन, स्काई यूके भी रेस में हैं।

Reliance Jio अब देगा Facebook और Twitter को टक्कर, IPL ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की रेस में सबसे आगे- India TV Paisa Reliance Jio अब देगा Facebook और Twitter को टक्कर, IPL ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की रेस में सबसे आगे

नई दिल्ली। रियालंस जियो (Reliance Jio) अब टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के बाद IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) के डिजिटल राइट्स खरीदने के लिए भी होड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है। इस मुकाबले में अमेजन, टाइम्स इंटरनेट, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया, स्काई यूके भी रेस में हैं। कुल 18 कंपनियों ने 10-10 हजार डॉलर (6.6 लाख रुपए) में टेंडर डॉक्यूमेंट्स खरीदे हैं

राइट्स के रेट्स 3-5 गुना तक बढ़ सकते हैं

  • एक्सपर्ट्स की माने तो राइट्स पर कोई भी आंकलन लगाना मुश्किल भी है फिर भी यह मौजूदा प्राइस का 5 से 3 गुना तक हो सकता है।
  • आईपीएल का डिजिटल राइट्स रखने वाली मौजूदा कंपनी नोवी डिजिटल (हॉट स्टार) ने 3 साल के लिए (2017 तक) तकरीबन 302 करोड़ रुपये चुकाए हैं।
  • मार्केट के अनुमान को देखते हुए इस राइट के लिए अब कीमत 750 से 1,500 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है।

डिजिटल राइट्स खरीदना चाहती हैं ये कंपनियां

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तीन तरह के टेंडर जारी किए थे।
  • एक टेंडर भारत में टीवी राइट्स के लिए, दूसरा भारत में डिजिटल राइट्स और तीसरा पूरे वर्ल्ड के लिए टीवी व डिजिटल राइट्स के लिए है।
  • माना जा रहा है कि फेसबुक, ट्विटर, जियो और अमेजन जैसी कंपनियों की दिलचस्पी सिर्फ डिजिटल राइट्स में है।
  • टीवी राइट्स के लिए मेन कॉम्पिटीशन स्टार इंडिया और सोनी के बीच है।
  • टीवी राइट्स सोनी के पास था, जो 2017 में खत्म हो रहा है। टेंडर जमा करने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर है।
  • पिछले आईपीएल में विराट पर 5 करोड़ से ज्यादा पोस्ट किए गए।
  • नेटवर्किंग वेबसाइट्स फेसबुक और ट्विटर में कॉम्पिटीशन लगा रहता है । ये दोनों सोशल मीडिया जाइंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

तस्वीरों के जरिए जानिए Jio सिम पाने का तरीका…

Activate Jio SIM

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

14 करोड़ वीडियो व्यू और 36 करोड़ पोस्ट

  • आईपीएल 2016 के बाद आई फेसबुक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 3 करोड़ लोग आईपीएल से जुड़ी एक्टिविटीज में शामिल रहे।
  • आईपीएल से जुड़े वीडियो व्यू 14 करोड़ तक पहुंच गए वहीं इससे जुड़े पोस्ट की संख्या 36 करोड़ से ज्यादा रही।
  • ट्विटर पर भी 11 करोड़ पोस्ट हुए।

ये भी पढ़े: Reliance Jio के ग्राहकों को मिली राहत, 15 दिन में तेजी से घटी है कॉल फेल होने की संख्या

2015 में 3 साल के लिए 302 करोड़ में बिके थे राइट्स

  •  स्टार इंडिया की पार्टनर कंपनी नोवी डिजिटल ने 2015 से 2017 (तीन साल) के लिए 302 करोड़ में सिर्फ इंडिया के लिए डिजिटल राइट्स खरीदे थे।
  • इस बार कई बड़ी कंपनियों के होड़ में होने से टेंडर वेल्यू कई गुना बढ़ सकती है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक पांच साल के लिए होने वाली डील के लिए 1000-1200 करोड़ का आंकड़ा पार हो सकता है।

Latest Business News