A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिलायंस जियो 30 शहरों में शुरू करने वाली है हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड-टीवी की सर्विस, दिल्‍ली और मुंबई में चल रहा है परीक्षण

रिलायंस जियो 30 शहरों में शुरू करने वाली है हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड-टीवी की सर्विस, दिल्‍ली और मुंबई में चल रहा है परीक्षण

टेलिकॉम क्षेत्र में प्रवेश के साथ तहलका मचाने वाली कंपनी रिलायंस जियो अब फिक्‍स्‍ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन के क्षेत्र में धमाल मचाने की तैयारी में है।

रिलायंस जियो 30 शहरों में शुरू करने वाली है हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड-टीवी की सर्विस, दिल्‍ली और मुंबई में चल रहा है परीक्षण- India TV Paisa रिलायंस जियो 30 शहरों में शुरू करने वाली है हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड-टीवी की सर्विस, दिल्‍ली और मुंबई में चल रहा है परीक्षण

नई दिल्‍ली। टेलिकॉम क्षेत्र में प्रवेश के साथ तहलका मचाने वाली कंपनी रिलायंस जियो अब फिक्‍स्‍ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन के क्षेत्र में धमाल मचाने की तैयारी में है। मुकेश अंबानी की यह कंपनी अगले साल की शुरुआत में 30 से अधिक शहरों में फाइबर टु होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा की शुरुआत करने वाली है। इसके जरिए ग्राहकों को न सिर्फ इंटरनेट बल्कि टीवी की सर्विस भी उपलब्‍ध कराई जाएगी।

अंग्रेजी अखबार बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जियो प्रीमियम सेवा जैसे कि 1GBPS की प्रीमियम स्पीड के साथ ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है। सेट टॉप बॉक्स पैकेज का हिस्सा होगा और इस पर टीवी चैनल, हाईएंड गेमिंग, ऑन-डिमांड वीडियो आदि की पेशकश की जाएगी। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जियो प्रति यूजर औसतन 1,000 से 1,500 रुपए के राजस्व की उम्मीद कर रही है।

रिलायंस जियो टीवी देखने वाले 10 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को लक्ष्‍य करते हुए अपनी योजना को मूर्त रूप देने की कोशिश में जुटी है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पहले चरण में 5 करोड़ परिवारों को यह FTTH और टीवी की सर्विस उपलब्‍ध कराई जाएगी।

आपको बता दें किे रिलायंस जियो पहले ही 3 लाख किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिक फाइबर बिछा चुकी है (इनमें से आधा अनिल अंबानी की आरकॉम से दीर्घावधि के अनुबंध के आधार पर लिया गया है)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल सालाना आम बैठक में संकेत दिया था कि जियो उच्च रफ्तार वाली ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रही है और इसके लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी तैयार है।

बिजनेस स्‍टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलांयंस जियो मुंबई और दिल्ली में परीक्षण के आधार पर मुफ्त में 100MBPS स्पीड और 100GB डाटा के साथ इंटरनेट सेवाओं का परीक्षण कर रही है। कंपनी 4,500 रुपए की जमा पर विशेष राउटर दे रही है जिससे कई उपकरणों को जोड़ा जा सकता है और राउटर वापस करने पर जमा रकम वापस लेने की सुविधा है।

यह भी पढ़ें : साढ़े 3 साल बाद सेंसेक्स में बना है ये अनोखा रिकॉर्ड, बहुत ही रोचक हैं ये आंकड़े

यह भी पढ़ें : जियो के 149 रुपए वाले प्‍लान को एयरटेल ने दी कड़ी टक्‍कर, पेश किया 144 रुपए में अनलिमिटेड कॉलिंग का नया पैक

Latest Business News