A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोरोना के बुरे वक्त से उबरा होटल कारोबार! जुलाई से सितंबर के बीच प्रति कमरा आय 169% बढ़ी

कोरोना के बुरे वक्त से उबरा होटल कारोबार! जुलाई से सितंबर के बीच प्रति कमरा आय 169% बढ़ी

संपत्ति सलाहकार फर्म जेएलएल इंडिया ने बुधवार को कहा कि निचले आधार प्रभाव और यात्रा पाबंदियों में ढील देने के बाद प्रमुख शहरों में होटलों की प्रति कमरा आय में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

<p>कोरोना के बुरे वक्त...- India TV Paisa Image Source : PTI कोरोना के बुरे वक्त उबरा होटल कारोबार! जुलाई से सितंबर के बीच प्रति कमरा आय 169% बढ़ी 

नयी दिल्ली। बीते साल मार्च के बाद से कोरोना संकट की मार झेल रहे होटल कारोबारियों के अच्छे दिन लगता है आ गए हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश के छह प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर की तिमाही में होटलों की प्रति उपलब्ध कमरे पर आय (आरईवीपीएआर) में सालाना आधार पर 169.4 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। 

संपत्ति सलाहकार फर्म जेएलएल इंडिया ने बुधवार को कहा कि निचले आधार प्रभाव और यात्रा पाबंदियों में ढील देने के बाद प्रमुख शहरों में होटलों की प्रति कमरा आय में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। जेएलएल की ‘होटल मोमेंटम इंडिया (एचएमआई) तीसरी तिमाही-2021’‘ रिपोर्ट में कहा गया है कि जून तिमाही की तुलना में जुलाई-सितंबर तिमाही में आरईवीपीएआर में 122.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सालाना आधार पर आरईवीपीएआर में उल्लेखनीय वृद्धि की वजह निचला आधार प्रभाव है। जेएलएल का अनुमान है कि अगली दो तिमाहियों के दौरान भी यात्रा क्षेत्र में वृद्धि की यह रफ्तार कायम रहेगी। 

डिस्काउंट के चलते बढ़ी बुकिंग 

हालांकि कारोबारी अभी भी संकट पूरी तरह से खत्म होने से इंकार कर रहे हैं। कारोबारियों के मुताबिक कोरोना संकट के बाद दिए गए भारी डिस्काउंट के चलते बुकिंग में वृद्धि हुई है। लेकिन फिलहाल कमाई नहीं बढ़ी हैं। हालांकि कारोबारियों में इस बात को लेकर जरूर संतोष है कि बुकिंग बढ़ रही है। अगली एक या दो तिमाई में मुनाफा भी आने लगेगा। 

Latest Business News