A
Hindi News पैसा बिज़नेस डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, 2 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, 2 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर हुआ बंद

दिन के दौरान रुपये में 21 पैसे के दायरे में कारोबार रहा। छह मुद्राओं के बीच डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 91.03 हो गया।

<p>रुपये में बढ़त</p>- India TV Paisa Image Source : PTI रुपये में बढ़त

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में भारी तेजी के बीच डॉलर के साथ रुपये की विनिमय दर में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिली। बुधवार के कारोबार में रुपये में डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की मजबूती देखने को मिली और रुपया 2 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 74.36 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ है।
कैसा रहा आज का कारोबार
अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार बुधवार को 74.49 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। दिन में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.29 के उच्चतम स्तर और 74.50 के दिन के निचले स्तर पर रहा। यानि दिन के दौरान रुपये में 21 पैसे के दायरे में कारोबार रहा। दिन के कारोबार के अंत में रुपये की विनिमय दर पिछले बंद स्तर से 30 पैसे मजबूत हो 74.36 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुयी। पिछले दिन बाजार 74.66 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 
क्यों आई रुपये में मजबूती
शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के शोध विश्लेषक,सैफ मुकादम ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में जोखिम सहने की क्षमता बढ़ने से भारतीय रुपये में सुधार आया। लेकिन डॉलर के अन्य मुद्राओं के समक्ष मजबूत होने और विदेशी संस्थागत निवेशकों की स्थानीय बाजार में बिकवाली के जोर से रुपये की तेजी पर अंकुश लगा।’’
कैसे रहे अन्य बाजारों के संकेत
 इस बीच, छह मुद्राओं के बीच डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 91.03 हो गया। वैश्विक कच्चातेल बाजार में ब्रेंट क्रूड वायदा 0.18 प्रतिशत मजबूत हो 66.54 डॉलर प्रति बैरल हो गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 789.70 अंकों की तेजी के साथ 49,733.84 अंक पर बंद हुआ। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने मंगलवार को 1,454.75 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की। 

Latest Business News