A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 के स्तर पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 के स्तर पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 पर खुला है। हालांकि, बीते सत्र में रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था।

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 के स्तर पर खुला- India TV Paisa एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 के स्तर पर खुला

नई दिल्ली। मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसा मजबूत होकर 68.08 पर खुला है। हालांकि, बीते सत्र में रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था।

यह भी पढ़े: Intex ने लॉन्च किया बेहद सस्ता 4G VoLTE स्मार्टफोन, जानिए क्या है फीचर्स

सोमवार को रुपया 2 पैसा कमजोर हुआ

  • सोमवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मामूली गिरावट के साथ 68.20 पर बंद हुआ। वहीं, शुक्रवार के कारोबारी सत्र में रुपया 68.18 के स्तर पर बंद हुआ था।

रुपए का दायरा

  • केडिया कमोडिटी के अजय केडिया के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपया आज 67.92 से 68.41 के दायरे में रह सकता है।

यह भी पढ़े:  क्‍या आप खरीदना चाहते हैं कार? इन पांच तरीकों से आप अपनी EMI को कर सकते हैं कम

रुपए में बड़ी गिरावट की आशंका नहीं

  • आईएफए ग्लोबल के प्रबंध निदेशक अभिषेक गोयनका ने कहा, ट्रंप की नीतियों को लेकर अभी भी अनिश्चितता है। इसी वजह से डॉलर हर जगह कमजोर हो गया।

2017 में कमजोर रहेगी रुपए की चाल

  • इस साल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट आएगी।
  • न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के सर्वे में सामने आया है कि ग्लोबल बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोतरी और नोटबंदी की वजह से रुपया और कमजोर होगा। पिछले साल रुपए ने भारतीय उपमहाद्वीप की ज्यादातर मुद्राओं के मुकाबले थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया।
  • लेकिन, अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डॉनल्ड ट्रंप की जीत और भारत में नोटबंदी की घोषणा के बाद 2016 के आखिर में पूंजी निकासी की गति तेज हो गई।

Latest Business News