A
Hindi News पैसा बिज़नेस सहारा ग्रुप को एक और बड़ा झटका, आयकर विभाग ने एंबे वैली को भेजा 24,646 करोड़ रुपए टैक्स नोटिस

सहारा ग्रुप को एक और बड़ा झटका, आयकर विभाग ने एंबे वैली को भेजा 24,646 करोड़ रुपए टैक्स नोटिस

आयकर विभाग ने सहारा समूह की एंबे वैली लि. (एवीएल) को 24,646 करोड़ रुपए की कर मांग का नोटिस भेजा है। विभाग ने कंपनी के विशेष ऑडिट के बाद यह नोटिस भेजा है।

सहारा ग्रुप को एक और बड़ा झटका, आयकर विभाग ने एंबे वैली को भेजा 24,646 करोड़ रुपए टैक्स नोटिस- India TV Paisa सहारा ग्रुप को एक और बड़ा झटका, आयकर विभाग ने एंबे वैली को भेजा 24,646 करोड़ रुपए टैक्स नोटिस

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने सहारा समूह की एंबे वैली लि. (एवीएल) को 24,646 करोड़ रुपए की कर मांग का नोटिस भेजा है। विभाग ने कंपनी के विशेष ऑडिट के बाद यह नोटिस भेजा है। विभाग ने एवीएल के लेखा खातों की विशेष जांच और ऑडिट के बाद पाया कि एक आकलन वर्ष के लिए 48,000 करोड़ रुपए से अधिक की आय को कंपनी के खातों में नहीं दिखाया गया। ऐसे में विभाग ने कंपनी को कर और जुर्माने का नया नोटिस भेजा है।

सहारा समूह के एक प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की। प्रवक्ता ने संक्षिप्त बयान में स्वीकार किया कि आयकर विभाग ने एंबे वैली लि. की 48,085.79 करोड़ रुपए की आय का मामला दिखा कर कुल 24,646.96 करोड़ रुपए का कर नोटिस भेजा है। अधिकारियों ने बताया कि कर विभाग ने इस साल जनवरी में यह नोटिस जारी किया।

आकलन वर्ष 2012-13 के लिए एवीएल की आय के विशेष ऑडिट में यह सामने आया कि मूल कंपनी ने कथित रूप से कई विशेष कंपनियां बनाईं, जिनकी आय को बाद में एवीएल के खातों में डाला गया। समय के साथ इन कंपनियों का एवीएल में विलय हो गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एवीएल ने 2012-13 के लिए अपने आयकर रिटर्न में कुछ करोड़ रुपए का नुकसान दिखाया था। लेकिन आयकर विभाग के विशेष ऑडिट से यह अतिरिक्त आय सामने आई।

उच्चतम न्यायालय ने पिछले सप्ताह बंबई उच्च न्यायालय के आधिकारिक परिसमापक को सहारा समूह के स्वामित्व वाली एंबे वैली की 34,000 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियों की बिक्री का निर्देश दिया है। साथ ही सहारा के प्रमुख सुब्रत राय को 28 अप्रैल को व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा गया है।

Latest Business News