A
Hindi News पैसा बिज़नेस Samsung के इस फोन ने कुछ ही घंटों में निवेशकों के डुबोए 1.74 लाख करोड़ रुपए, जानिए पूरा मामला

Samsung के इस फोन ने कुछ ही घंटों में निवेशकों के डुबोए 1.74 लाख करोड़ रुपए, जानिए पूरा मामला

Samsung के हाल में लॉन्च गैलेक्सी नोट7 के रिकॉल से कंपनी समेत उसके निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। इस खबर के बाद द कोरिया के बाजार में शेयर तेजी से टूटा है।

Samsung के इस फोन ने निवेशकों के डुबोए 1.74 लाख करोड़ रुपए, जानिए पूरा मामला- India TV Paisa Samsung के इस फोन ने निवेशकों के डुबोए 1.74 लाख करोड़ रुपए, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। Samsung के हाल में लॉन्च गैलेक्सी नोट -7 के रिकॉल से कंपनी समेत उसके निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। इस रिकॉल की खबर के बाद दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में कंपनी का शेयर दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। इससे कंपनी की मार्केट वैल्यू करीब 1.74 लाख करोड़ रुपए घट गई है। सैमसंग ने हाल में गैलेक्सी नोट 7 के हैंडसेट की बैटरी में आग लगने की घटनाओं के बाद इसके यूजर्स से फोन को बंद करने और डिवाइस लौटाने की अपील की थी।

गिर सकता है कंपनी का मुनाफा
एक्सपर्ट्स की मानें तो, सैमसंग की तीसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में ऑपरेटिंग प्रॉफिट गिरकर 90 करोड़ डॉलर पर आ सकती है। तीसरे और चौथे क्वार्टर में नोट 7 की 60 लाख हैंडसेट की शिपमेंट की उम्मीद कर रहे हैं, जो पहले के 1.2-1.5 करोड़ हैंडसेट के अनुमान से आधी से भी कम है। आगे एक्सपर्ट बताते है कि आग लगने की समस्या से नोट 7 के साथ ही गैलेक्सी एस 8 पर भी असर होगा। गैलेक्सी 8 अगले साल की पहली छमाही में रिलीज होगा। गैलेक्सी एस 8 सैमसंग की अगली फ्लैगशिप डिवाइस है।

तस्वीरों में देखिए सैमसंग नोट-7 को

samsung galaxy Note7

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

डीजीसीए ने नोट-7 पर लगाया बैन

नोट 7 की खतरनाक बैटरी की खबर का असर इतना व्यापक है कि डीजीसीए ने इस दोषपूर्ण बैटरी के कारण विमान में नोट 7 पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके कारण कंपनी की छवि भी काफी खराब हो रही है। हालत यह है कि कंपनी पूरी दुनिया में बिक चुके 2.5 मिलियन (25 लाख) नोट 7 की वापसी करा रही है।

बाजार में बिक चुके लाखों नोट-7 की वापसी के फैसले से कंपनी की मार्केट वैल्यू को काफी नुकसान हुआ है। यह 26 बिलियन डॉलर (2600 करोड़ डॉलर) तक गिर गई है। यह जानकारी फैक्टसैट के जरिए सामने आई है जो कि एक फाइनेंशियल डेटा और सॉफ्टवेयर कंपनी है।

आईफोन 7 और 7 प्लस की लॉन्चिंग ने बिगाड़ा खेल

साउथ कोरिया की इस दिग्गज कंपनी के स्टॉक्स में भी इस हफ्ते 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। नोट 7 की बैटरी फटने की खबरें अभी थमी भी नहीं थीं कि इसी बीच 9 सितंबर को आईफोन 7 और 7 प्लस की लॉन्चिंग ने और खेल बिगाड़ दिया। आईफोन के नए संस्करण की लॉन्चिंग के बाद सैमसंग के स्टॉक प्राइज में नाटकीय रुप से गिरावट देखने को मिली।

सैमसंग को कैसे हुआ नुकसान

नोट-7 की बैटरी में विस्फोट की खबरों के बाद कंपनी ने ग्राहकों को यह ऑफर दिया था कि वो सैमसंग स्टोर से अपनी बैटरी बदलकर नई ले सकते हैं। हालांकि नोट-7 की बैटरी की खबरों में विस्फोट की खबरों की संख्या इतनी ज्यादा है कि कंपनी को अपने सारे हैंडसेट्स वापस मंगाने पड़ गए हैं। अब जो भी उपभोक्ता सैमसंग का स्मार्टफोन खरीदने की योजना बनाता है वो कम से कम दो बार इस पर विचार कर रहा है। यहां यह बात गौर करने लायक है कि गैलेक्सी एस7 साल 2016 के दौरान सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की जमात में सबसे आगे था और नोट-7 से भी इसी प्रकार के प्रदर्शन की उम्मीद थी। हालत यह है कि अब सैमसंग के मौजूदा स्मार्टफोन के भी 100 फीसदी सेफ होने की गारंटी नहीं दी जा सकती है, क्योंकि उन्हें भी एक ही मैन्युफैक्चरर बना रहा है और वो भी एक ही फैक्टरी में।

Latest Business News